Thursday, Apr 18 2024 | Time 10:53 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय-योगी पुर्नप्रतिष्ठा युग चार अंतिम गोरखपुर

पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं पूर्व मुख्यमंत्री साध्वी उमा भारती ने कहा कि महन्त अवेद्यनाथ और अशोक सिंघल के आहवान पर राम, गंगा और तिरंगा के लिए हमने अपना सर्वस्व न्यौछावर किया। मैं भी महन्त अवेद्यनाथ से दीक्षा लेना चाहती थी और राजमाता सिंधियां और उनके प्रेरणा से मैने सन्यास लिया।
योगी आदित्यनाथ जब प्रदेश के मुख्यमंत्री बने तो हमारी आकाक्षायें और आगे बढ़ गई क्योंकि योगी आदित्यनाथ ब्रमिलीन महन्त अवेद्यनाथ के पद चिन्हों पर चलकर उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का कार्य कर रहें हैं।
उन्होंने कहा कि महन्त अवेद्यनाथ अपने जीवन के अन्तिम क्षण तक अनेक राष्ट्रीय,सामाजिक एवं सांस्कृतिक आन्दोलन से जुड़े रहे।
जगद्गुरू रामानुजाचार्य स्वामी वासुदेवाचार्य ने कहा कि राजनीति बिना धर्म के अपंग है इसलिए जब धार्मिक व्यक्ति राजनीति में आता है तो राजनीति लोक कल्याण कार्य करता है। मण्डल कमीशन के कारण जब देश जातिगत संघर्ष में झुलस रहा था, जातियां आपस मेें मर कटने को तैयार थी, उसी समय महन्त अवेद्यनाथ के नेतृत्व श्रीराम जन्म भूमि का आन्दोलन चला जिसमे भारत के भिन्न-भिन्न हिस्सों से आने वाले हर जाति वर्ग के कार सेवको का चरण धोने का काम अयोध्या के सन्तों ने किया। यह है सामाजिक समरसता जिसके पोषक महन्त अवेद्यनाथ थे।
रोहतक हरियाणा से पधारे अलवर राजस्थान सांसद महन्त बालकनाथ ने कहा कि मुझे एक महीने तक महन्त अवेद्यनाथ का सेवा करने का अवसर मिला और जितने समय उनके साथ मैं रहता था वे मु-हजये जीवन जीने की कला सीखाते रहे। उन्होंने कहा कि गोरक्षपीठ ने एक अद्वितीय उदाहरण प्रस्तुत करते हुए देश ही नहीं दुनियां के धार्मिक केन्द्रो को मार्ग दिखाया है।
डाॅ0 रामबिलासदास वेदान्ती ने कहा कि रामजन्म भूमि आन्दोलन का अध्यक्ष बनने के लिए जब कोई संत नहीं तैयार हो रहा था। महन्त अवेद्यनाथ निर्भीक होकर अध्यक्ष का पद स्वीकर किया था।
दिगम्बर अखाड़ा, अयोध्या के महन्त सुरेशदास ने कहा कि गोरखनाथ का भव्य मन्दिर महन्त दिग्विजयनाथ की देन है और महन्त अवेद्यनाथ कुशल राजनीतिक, सामाजिक समरसता के ध्वजवाहक और रूढ़िवादिता के विरूद्ध संघर्ष करने वाले
सन्त थे। उन्होंने कहा कि ब्रह्मलीन महन्त दिग्विजयनाथ ने पूर्वान्चल में शिक्षा का जो अभियान महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की स्थापना कर चलाया था उसे ब्रह्मलीन महन्त अवेद्यनाथ ने विस्तारित किया।
राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के प्रान्त प्रचारक सुभाष ने कहा कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि आन्दोलन के सर्वमान्य धार्मिक नेता महन्त अवेद्यनाथ बनें क्योकि वे पांथिक परम्पराओं से ऊपर राष्ट्रधर्म के सच्चे आराधक थे। वे निर्भय, नीडर, स्पष्टवादी धर्मात्मा थे। सच के साथ दृढ़ता से खड़ा होना उनकी विशेषता थी। उन्होंने कहा कि उनका जीवन संत समाज को सदैव प्रेरणा देता रहेगा।
सिद्ध योग पत्रिका के सम्पादक सिद्ध गुफा सवाई आगरा के ब्रह्मचारी दासलाल ने ब्रह्मलीन महन्त अवेद्यनाथ जी महाराज के प्रति श्रद्धान्जलि अर्पित करते हुए कहा कि महन्त अवेद्यनाथ जी महाराज एक ऐसे महात्मा थे जिन्होंने हिन्दू धर्म संस्कृति के सभी पंथो के प्रति समन्वय का भाव रखते हुए हिन्दू समाज की एकता का अद्वितीय कार्य किया।
इस अवसर पर श्रद्धाजलि देने वालों में नैमिषारण्य से पधारे स्वामी विद्या चैतन्य, महन्त शिवनाथ , महन्त गंगा दास , कालिका मठ के महन्त सुरेन्द्रनाथ आदि ने भी श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि महन्त अवेद्यनाथ सामाजिक समरसता के अग्रदूत थे।
इस मौके पर ब्रह्मलीन महन्त दिग्विजयनाथ एवं राष्ट्रसंत ब्रह्मलीन महन्त अवेद्यनाथ की पावन स्मृति में समर्पित गोरखपुर के महाराणा प्रताप पी.जी.कालेज, जंगल धूषण, की शोध पत्रिका विमर्श 2019 का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया।
उदय त्यागी
वार्ता
More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image