Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी ने गाजीपुर में किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण

गाजीपुर, 20 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गाजीपुर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया और बाद में प्रभावित लोगों से मिलकर उनका हाल जाना ।
उन्होंने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण के बाद बयेपुर देवकली के गंगा दास बाबा आश्रम पहुंचकर बाढ़ पीड़िताें से मिलकर उनका हाल लिया। उन्होंने बाढ़ प्रभावितों को राहत सामग्री वितरित की।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी आपदा एवं विपरीत परिस्थिति में राज्य सरकार प्रभावित व्यक्तियों का हर सम्भव सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है। आपदा पीड़ितों को शासन से भरपूर धनराशि उपलब्ध कराई गयी है एवं जिला प्रशासन को पहले ही निर्देश जारी कर अलर्ट कर दिया गया है।
उन्होंने जिलाधिकारी को राहत शिविरों पर साफ-सफाई, दवा की उपलब्धता एवं चिकित्सकों की तैनाती सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पशुओं के लिए चारा, पीने के पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। दैवीय आपदा में जन/पशु हानि पर 24 घण्टे में सहायता धनराशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने जिला प्रशासन को सचेत किया कि आपदा के समय में राहत उपलब्ध कराने में कोई भी शिकायत नहीं आनी चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ से चारों तरफ से घिरे गांव वासियों को प्राथमिकता के आधार पर राहत शिविरों में शिफ्ट किया जाए। बाढ़ पीड़िताें के प्रत्येक परिवार को 10 किलो आटा, 10 किलो चावल, दाल, गुड़, चना, मोमबत्ती आदि अन्य आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराने के निर्देश पूर्व में ही जारी कर दिए गए हैं। उन्हांेने कहा कि राहत वितरण कार्यों में जनप्रतिनिधियों की सहभागिता अवश्य सुनिश्चित की जाए।
उन्होंने स्वयं राम मूरत, छन्नू, मूराहू, सुश्री राधिका, कड्डू को राहत सामग्री का वितरण किया। इसके अलावा, वहां उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं राजस्व अधिकारियों द्वारा भी राहत सामग्री वितरित की गई।
जिलाधिकारी के0 बालाजी ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि जिले के सभी ब्लाॅक एवं नगर पालिका/नगर पंचायत में बाढ़ केन्द्र बनाए गए हैं। इसमें 92 बाढ़ चैकियां एवं 28 बाढ़ राहत शिविर बनाए गए तथा 515 नाव आदि की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त, बचाव एवं सुरक्षा हेतु एन0डी0आर0एफ0 की टीम लगायी गयी है।
इस दौरान पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 नीलकण्ठ तिवारी, ग्राम्य विकास राज्यमंत्री एवं गाजीपुर जिला प्रभारी मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
सं त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image