Friday, Mar 29 2024 | Time 06:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी ने वित्तीय राहत सम्बन्धी निर्णयों के लिए मोदी एवं निर्मला को दी बधाई

लखनऊ, 20 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घरेलू कम्पनियों को वित्तीय राहत पहुंचाने सम्बन्धी निर्णयों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी एवं केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण को बधाई दीहै।
श्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को 05 ट्रिलियन डाॅलर का बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके दृष्टिगत केन्द्र सरकार द्वारा आज लिए गए फैसलों से विकास और निवेश को बढ़ावा मिलेगा तथा भारतीय अर्थव्यवस्था का विस्तार होगा।
उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय द्वारा आयकर अधिनियम में शामिल किए गए एक नए प्राविधान से घरेलू कम्पनी को 22 प्रतिशत की दर से आयकर का भुगतान करने का विकल्प प्राप्त होगा। इसके लिए शर्त यह होगी कि ऐसी कम्पनी किसी प्रकार की छूट अथवा प्रोत्साहन नहीं लेगी। केन्द्र सरकार के इस निर्णय से विकास और निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा। इसी प्रकार, ‘मेक इन इण्डिया’ को बढ़ावा देने तथा विनिर्माण (मैन्युफैक्चुरिंग) के क्षेत्र में ताजा निवेश को आकर्षित करने के लिए केन्द्र सरकार ने आयकर अधिनियम में एक अन्य नया प्राविधान शामिल किया है।
श्री योगी ने आज के फैसलों के अनुसार 01 अक्टूबर या उसके बाद स्थापित हुई किसी भी नई घरेलू कम्पनी को नए निवेश को शामिल करने की अनुमति होगी। ऐसी कम्पनी को 15 प्रतिशत की दर से कर चुकाने का विकल्प उपलब्ध होगा। यह सुविधा उन कम्पनियों को मिलेगी, जो किसी प्रकार की छूट अथवा प्रोत्साहन का लाभ नहीं उठातीं और उनका उत्पादन 31 मार्च, 2023 अथवा उससे पूर्व शुरू हो जाएगा। ऐसी कम्पनियों को न्यूनतम वैकल्पिक कर का भुगतान करने की आवश्यकता भी नहीं होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा भारतीय कम्पनियाें को प्रदान की गई वित्तीय राहत से यह कम्पनियां वैश्विक बाजार में अपने उत्पाद प्रतिस्पर्धात्मक कीमत पर उपलब्ध कराने में सफल होंगी। स्वदेशी कम्पनियों के लिए नए बाजारों की उपलब्धता होने से इन कम्पनियों का उत्पादन बढ़ेगा, जिससे रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोत्तरी होगी। इतना ही नहीं, कर सम्बन्धी राहत मिलने के बाद यह कम्पनियां अन्य देशों की कम्पनियों को विश्व बाजार में कड़ी टक्कर दे सकेंगी।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केन्द्र सरकार भविष्य की जरूरतों के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था की दिशा व दशा को तय करने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है। देश की कम्पनियों को वित्तीय राहत प्रदान करने सम्बन्धी भारत सरकार के आज के फैसले इस कड़ी का नवीनतम उदाहरण हैं।
त्यागी
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image