Friday, Apr 19 2024 | Time 15:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी जन अरोग्य तीन अंतिम लखनऊ

इस मौके पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से लाभार्थी पूरे देश में कहीं भी लाभ ले सकता है। इस योजना से गरीबों को आर्थिक सम्बल प्राप्त हुआ है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने सभी का आभार व्यक्त किया।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव देवेश चतुर्वेदी ने कहा कि योजना से अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके। इसके लिए जिला स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
गौरतलब है कि राज्य सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के कुशल संचालन, अनुश्रवण एवं निगरानी के लिए 24 घंटे सातों दिन काम करने वाले डेडिकेटेड काल सेन्टर-1800 1800-4444 की स्थापना की गयी है। इसके माध्यम से न सिर्फ शिकायतों का निस्तारण किया जा रहा है अपितु लाभार्थियों का नियमित फीडबैक भी प्राप्त किया जा रहा है। लाभार्थियों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर संदिग्ध मामलों का भौतिक सत्यापन भी कराया जाता है। प्रदेशवासियों को प्रभावी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए ‘एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस सेवा’ संचालित है।
प्रदेश के समस्त जिलों में आयुष्मान भारत पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर, तक निःशुल्क मेडिकल चेकअप कैम्प लगाया जा रहा है। तीन सितम्बर से 02 अक्टूबर तक प्रदेश के समस्त ग्राम पंचायतों में विशेष गोल्डेन कार्ड अभियान चलाया जा रहा है।
इस विशेष अभियान के तहत अब तक 05 लाख से अधिक कार्ड वितरित किये जा चुके हैं। इस अभियान के तहत प्रदेश की समस्त ग्राम पंचायतों में लाभार्थी परिवारों की सूची चस्पा की गयी है। आज प्रदेश के सभी जिलों में आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन किया जा रहा है।
इस अवसर पर शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं योजना के लाभार्थी उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
image