Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पिथौरागढ़ में भारत और कजाकिस्तान के बीच होगा संयुक्त सैन्य अभ्यास

लखनऊ, 27 सितंबर(वार्ता)भारत तथा कज़ाकिस्तान के बीच संयुक्त सेैन्य अभ्यास का आयोजन तीन अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में किया जायेगा।
आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यहां बताया कि संयुक्त सैन्य अभ्यास काज़िंद-2019 में दोनों देशों की सेनाओं सेे एक सौ सैनिकों की टुकड़ी इसमें हिस्सा लेगी। इस दौरान वे विभिन्न सैन्य ऑपरेशनों एवं आतंकवाद विरोधी जबावी कार्रवाई के अनुभवों को एक दूसरे से साझा करेगें।
संयुक्त सेैन्य अभ्यास एक वाषिर्क कार्यक्रम है जो दोनों देशों में बारी-बारी से आयोजित किया जाता है। भारत द्वारा विभिन्न देशों के साथ सैन्य अभ्यास आयोजित किये जाते हैं ।
उन्होंने बताया कि कज़ाकिस्तान के साथ आयोजित होने वाला यह सैन्य अभ्यास वैश्विक आतंकवाद के बदलते परिदृष्य में एक महत्वपूर्ण सैन्य अभ्यास है। कंपनी स्तर पर आयोजित होने वाले इस सैन्य अभ्यास का उद्देश्य पहाड़ी क्षेत्राें में आतंकवाद विरोधी ऑपरेशनों को अंजाम देना है। सैन्य अभ्यास के दौरान वैश्विक आतंकवाद और हाइब्रिड युद्ध के उभरते रूझानों के विभिन्न पहलुओं को वर्तमान समय के साथ-साथ समकालीन प्रभावों के कारण भी शामिल किया गया है।
यह संयुक्त सैन्य अभ्यास दोनों देशों के बीच आपसी रक्षा सहयोग को बढ़ाने के साथ ही द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ बनाने में मददगार सिद्ध होगा।
भंडारी
वार्ता
image