Friday, Apr 19 2024 | Time 18:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वैष्णो देवी मंदिर की तर्ज पर होगी विंध्याचल मेले की सुरक्षा व्यवस्था

वैष्णो देवी मंदिर की तर्ज पर होगी विंध्याचल मेले की सुरक्षा व्यवस्था

विन्ध्याचल (मिर्जापुर) 28 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में रविवार से लगने वाले विश्व प्रसिद्ध विन्ध्याचल नवरात्र मेले की सुरक्षा व्यवस्था वैष्णो देवी मंदिर की तर्ज पर की गयी है।

मेला प्रशासन के सूत्रों ने शनिवार को बताया कि मेले में भगदड़ तथा आग से बचाव के पुख्ता इंतजाम किये गये है। मेले में पहली बार ड्रोन कैमरे से निगाहबानी की जायेगी। खुफिया पुलिस (एलआईयू एवं आईबी) की विशेष टीम ने यहाॅ डेरा डाल दिया है। प्रसिद्ध विन्ध्याचल मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए अर्धसैनिक बल, ब्लैक कैट कमाण्डों सहित तीन हजार जवानों को तैनात किया गया है। पूरे मेला क्षेत्र की निगरानी ड्रोन कैमरे एवं सीसी कैमरे के जद में रहेगा।

उन्होने बताया कि दर्शनार्थियों को त्रिस्तरीय चेकिंग से गुजरना होगा। गर्भ गृह में माॅ की प्रतिमा को चरण छू कर दर्शन पूजन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह वीआईपी व्यक्तियों पर भी लागू होगा। इस बार महत्वपूर्ण व्यक्तियों के दर्शन के लिए शाम को चार से छह बजे का समय निर्धारित किया गया है। तीर्थ पुरोहित पंडों नाईयों एवं मंदिर परिसर के सफाई कर्मियों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किये गये है।

सूत्रों ने बताया कि भगदड़ की स्थिति न पैदा हो इसके लिए जिला प्रशासन फूक-फूक के कदम उठा रहा है। गंगा घाटों पर इस बार विशेष व्यवस्था की गयी है। यातायात नियंत्रंण एक चुनौती रहेगी। इस बार दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए दो हजार से अधिक स्थलों पर चेतावनी बोर्ड एवं मार्गदर्शक बोर्ड लगाये गयें है। मण्डलायुक्त आनन्द कुमार व अपर पुलिस उप महानिरिक्षक पियूष श्रीवास्तव मेला क्षेत्र का निरीक्षण कर मेला प्रशासन को आवश्यक आदेश निर्देश दे गयें है।

नवरात्र मेला में 25 लाख श्रद्धालुओं के आने की सम्भावना है। नगर मजिस्ट्रेट सुनील कुमार श्रीवास्तव को मेलाधिकारी बनाया गया है।

सं प्रदीप

जारी वार्ता

More News
एनडीए 400 सीटें जीत कर सरकार बनायेगा: ओम प्रकाश

एनडीए 400 सीटें जीत कर सरकार बनायेगा: ओम प्रकाश

19 Apr 2024 | 6:50 PM

जालौन 19 अप्रैल (वार्ता) सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के कबीना मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने दावा किया कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 400 सीटों पर जीत दर्ज करेगा।

see more..
झांसी: शातिर चोर पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तार

झांसी: शातिर चोर पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तार

19 Apr 2024 | 6:45 PM

झांसी 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के प्रेमनगर थानाक्षेत्र में पुलिस और स्वाट टीम ने आम लोगों के साथ अधिकारियों के घरों को भी निशाना बनाने वाले शातिर चोर को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया है।

see more..
सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

19 Apr 2024 | 6:36 PM

गाजियाबाद, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार है और जनता की इस उम्मीद पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार खरी उतरी है।

see more..
image