Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


छत पर करें बागवानी, पायें ताजी सब्जियां, स्वच्छ हवा

लखनऊ 29 सितम्बर (वार्ता) वैज्ञानिकों का कहना है कि शहरों में रहने वाले लाेग अपने घरों की छतों पर बागवानी कर न केवल रसायन मुक्त फल और सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं बल्कि वायु प्रदूषण को कम करने में भी योगदान दे सकते हैं।
केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक और कंटेनर गार्डनिंग परियोजना के प्रमुख के. के. श्रीवास्तव के अनुसार घरों की छतों पर कंटेनर में चुनिन्दा किस्म के फलों और सब्जियों की पैदावार आसानी से ली जा सकती है। खट्टे फलों, अमरूद, अनार, करौंदा आदि को कंटेनरों में लगाकर घरेलू जरूरतों को पूरा किया जा सकता है और प्रदूषण की समस्या पर भी कुछ हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है।
कंटेनर गार्डनिंग के फायदों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि लखनऊ लगभग 366 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है। छतों का यदि 20 प्रतिशत हिस्सा भी रूफ टॉप गार्डनिंग के लिए प्रयोग किया जाय तो लगभग 60 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र फल एवं सब्जियाँ लगाने के लिए उपलब्घ होगा जिसमें लाखों की संख्या में पौधों को लगाया जा सकता है। इसका उपयोग कर शारीरिक पोषण जरूरतों को भी पूरा किया जा सकता है।
डा़ श्रीवास्तव ने बताया कि प्रयोग में देखा गया है कि नींबू का एक वर्ष का पौधा 15 से 35 और दूसरे वर्ष में 50 से 60 नींबू का फल देता है। कंटेनरों को घरों की छतों के अलावा बालकनी, खिड़कियों के निकट और खुले स्थानों पर रखा जा सकता है जहां पर्याप्त मात्रा में सूरज का प्रकाश मिलता हो।
उन्होंने कहा कि लखनऊ में अभी इसका प्रचलन नहीं के बराबर है। कंटेनर में फलों की पैदावार लेने के लिए फल, सब्जियों की खास किस्मों चयन की आवश्यकता है जो आसानी से विकसित हो सके। इसके लिए बड़े कंटेनर, सिमेंट के पात्र या पॉलीथीन के बड़े बैग का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए विशेष तकनीक का उपयोग कर ऐसे किस्मों के पौधों का चयन किया जाता है जो बौने किस्म के हों और जल्दी फल दे सके। कंटेनर में फलों की पैदावार लेना विज्ञान और कला दोनों है। रुप टॉप गाडर्निंग से हवा शुद्ध होती है, वायु की गुणवत्ता बढती है और सबसे बड़ी बात यह है कि इससे छतों का तापमान कम होता है। दुनिया के बड़े बड़े शहरों में ग्रीन रुफ टाप फैशन हो गया है।
कृषि के छात्रों को स्व उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान ने हाल में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जिसमें उत्तर प्रदेश के नरेन्द्र देव कृषि विश्वविद्यालय अयोध्या, बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झॉसी, बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्व विद्यालय, लखनऊ एवं चन्द्रशेखर आजाद, कृषि विश्वविद्यालय, कानपुर के शोध छात्रों, लखनऊ शहरवासियों, विश्वविद्यालय के डीन, प्रोफेसर, एवं सहायक प्राध्यापक के अलावा काफी संख्या में कृषि विज्ञान केन्द्र के विशेषज्ञ एवं उद्यमियों ने भाग लिया।
उत्तर प्रदेश विज्ञान एवं तकनीकी परिषद के संयुक्त निदेशक डा. डी. के. श्रीवास्तव ने कहा कि परिषद शहरवासियों को घर की छतों पर रूफ टॉप गार्डनिग के लिए प्रोत्साहित करेगा। संस्थान के निदेशक शैलेन्द्र राजन ने बताया कि रुफ टॉप गार्डनिंग की तकनीक के लिए संस्थाओं तथा व्यक्तिगत आधार पर संस्थान से संपर्क किया जा रहा है। इस तरह की बागवानी के लिए संस्थान के पास तकनीक उपलब्ध है।
अरुण.संजय
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image