Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गोण्डा में नौ इंजीनियरों के खिलाफ कार्रवाई

गोण्डा ,30 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में गोण्डा जिले के नगर क्षेत्र में त्वरित आर्थिक विकास योजना के तहत हुये सड़कों के निर्माण में अनियमितताओं के दोषी नौ अभियंताओं के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जायेगी।
लोक निर्माण विभाग सूत्रों ने सोमवार को बताया कि सदर विधायक प्रतीक भूषण सिंह की शिकायत पर सरकार द्वारा करायी गयी टीएसी जांच में शहर में कराया गया करीब पौने आठ करोड़ रुपये का निर्माण अधोमानक पाया गया है। इसके लिए टीएसी ने लोनिवि के नौ अभियंताओं को दोषी माना है। मुख्य अभियंता को रिपोर्ट भेजकर जिम्मेदार अभियंताओं केे विरुद्ध कार्रवाई करने की संस्तुति की है।
उन्होने बताया कि त्वरित आर्थिक विकास योजना से 7.75 करोड़ रुपये का बजट जारी हुआ था। इससे कार्य भी शुरू हुए लेकिन निर्माण में अधिकारियों की लापरवाही से बडे़ पैमाने पर हेराफेरी हुई। तीन परियोजनाओं के अनुबंध से छह सीसी रोड के निर्माण में बडे पैमाने पर मानक की अनदेखी कर अनियमित निर्माण किया गया। जांच टीम द्वारा सड़कों के स्थलीय जांच कर मैटीरियल के नमूने लिये गये , नमूनों की जांच लैब से कराई गई। जांच के दौरान ही सड़कों की चौड़ाई कई स्थानों पर कम मिली, साथ ही पटरी व नाली निर्माण मिला ही नहीं।
टीएसी ने अपनी जांच में निर्माण के लिए अभियंताओं को जिम्मेदार माना है। बताया जा रहा है कि अभियंताओं ने पारदर्शिता से निगरानी करने के बजाय फर्जी रिपोर्टिंग कर उच्च अधिकारियों को गुमराह किया।
सूत्रों ने बताया कि शहर के मुख्यमार्गों को जोड़ने वाली छह सीसी रोड के निर्माण में अनियमितता मिली है। छह सड़कों को तीन प्रोजेक्ट में शामिल कर निर्माण के लिए अनुबंध हुआ था, जिसमें 1.45 किलोमीटर लंबी एलबीएस डिग्री कॉलेज से मनोरंजन तिराहा तक व अन्य गलियों में सीसीरोड व नाली का निर्माण होना था। इसके लिए एक करोड़ दो लाख 72 हजार रुपए का बजट मिला। इसी तरह 5.40 किमी रोड गोनार्द होटल कामता होटल से लोहिया पार्क तक बनने वाली रोड के लिए तीन करोड़ 44 लाख आठ हजार रुपये और गायत्रीपुरम चैराहे से तकिया मस्जिद तक 4.30 किमी लंबी रोड के लिए तीन करोड़ 29 लाख 83 हजार रुपये का बजट मिला।
इन्हीं परियोजनाओं में आईटीआई तक, गायत्रीपुरम चैराहे से लखनऊ मार्ग तक, रानीपुरवा भुतहा ताल तक सड़कों का निर्माण भी शामिल है। इन सड़कों की जांच में अनियमितता मिली है। बताया जाता है कि सड़क निर्माण मानकविहीन होने पर विभाग के नौ अभियंताओं की जिम्मेदारी तय की गई है। कार्रवाई के दायरे में आए दो अभियंता सेवानिवृत्त हो चुके हैं। जबकि अन्य अभियंताओं में लोक निर्माण विभाग के खंड एक के तत्कालीन अभियंता बृजेन्द्र कुमार चैधरी, सहायक अभियंता शिव कुमार गुप्ता (सेवानिवृत्त), अवर अभियंता राम समुझ शर्मा, राजकुमार यादव, जितेन्द्र यादव, पिंटू सिंह, विक्रमा सिंह यादव (सेवानिवृत्त), अश्वनी सिन्हा शामिल हैं।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

25 Apr 2024 | 7:44 PM

शाहजहांपुर 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आने की दशा में अगले पांच सालों में तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की दिशा में काम किया जायेगा।

see more..
image