Friday, Mar 29 2024 | Time 20:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महात्मा के अनुयाई ‘बुनकर’ बदहाली का दंश झेलने को मजबूर

महात्मा के अनुयाई ‘बुनकर’ बदहाली का दंश झेलने को मजबूर

इटावा, 01 अक्टूबर (वार्ता) महात्मा गांधी के स्वदेशी आंदोलन से प्रेरित होकर पीढ़ी दर पीढ़ी हथकरघा को व्यवसाय अपनाने वाले बुनकर वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) लागू होने के बाद बदहाली का दंश झेलने को मजबूर है ।

एक अनुमान के मताबिक करीब 70000 की बुनकर आबादी जीएसटी की वजह से बुरी तरह से प्रभावित हुई है । हालात इतने खराब हो चुके है कि 40 फीसदी के करीब बुनकरो ने अपना पुश्तैनी धंधा बंद कर मजदूरी करना शुरू कर दिया है ।

इटावा हथकरघा विभाग के उप उपायुक्त सर्वेश कुमार शुक्ला ने मंगलवार को बताया कि जिले मे 400 के आसपास बुनकर समितियो को नामित करा रखा था लेकिन अब मात्र 200 के आसपास ही क्रियाशील है । जीएसटी लागू होने के बाद मात्र 10 समितियो ने अपना पंजीकरण कराया है । केंद्र सरकार की व्लाक लेबिल क्लस्टर योजना आई है जिसमे करीब 200 बुनकरो के समूह को दो करोड़ रूपये की मदद देकर योजना क्रियान्वित किया जाता है जिसमे अभी तक एक ही समिति चयनित हुई है लेकिन जिस पर अंतिम मोहर अभी नही लग सकी है।

उन्होने बताया कि इसी तरह से मुद्रा लोन योजन मे भी किसी बुनकर को अभी तक फायदा नही हुआ है । वैसे तो एक जिला एक उत्पाद योजना मे इटावा के कपडा उत्पाद को स्थान मिला है लेकिन इसके बावजूद इस योजना का कोई लाभी बुनकरो का नही मिल पा रहा है ।

पहले से बदहाली मे जी रहे इटावा के बुनकरो के सामने जीएसटी लागू होने के बाद अब रोजी रोटी का संकट आ खडा हुआ है क्योंकि बुनकरी से अब पेट भरने के सिवाय कुछ नही हो पा रहा है। चाह कर भी बुनकर अब कुछ नही कर पा रहे । असल मे बुनकर इस कारोबार से दूरी बनना चाह रहे है लेकिन उनको कोई दूसरा कारोबार आता भी नही है ।

सं प्रदीप

जारी वार्ता

More News
मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

29 Mar 2024 | 7:42 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) माफिया डॉन और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के पार्थिव शरीर के शुक्रवार देर शाम गाजीपुर पहुंचने के आसार हैं जिसके मद्देनजर गाजीपुर और मऊ में सुरक्षा इंतजाम और कड़े कर दिये गये हैं।

see more..
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
image