Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


फीचर गांधी बुनकर तीन अंतिम इटावा

आजादी से पहले इटावा आये महात्मा गांधी को इटावा के बुनकरो ने हाथो से बना हुआ सूत भेट के तौर पर दिया गया था तभी से बुनकर गांधी जी की चरखा आंदोलन की अलख को जगाने मे लगे हुये लेकिन बुनकरी कारोबार से बुनकर अपने अपने कुनबो को सरसव्य नही कर पा रहे है। वो अपना कारोबार बदलना चाह रहे है लेकिन मजबूरी है कि वो कारोबार को बदल नही पा रहे है क्यो कि वो कोई दूसरा कारोबार करना जानते भी नही है।
इटावा में बुनकरी कारोबार आजादी से बहुत पहले शुरु हो गया था । 1928 में महात्मा गांधी इटावा आये थे । गांधी का सूत प्रेम देखकर बुनकरों के मन में नया उत्साह पैदा हुआ और आजादी के वक्त तक इटावा में बुनकरी का कारोबार बहुत तेजी से बढ़ा। आजादी के बाद भी यह बढ़त जारी रही लेकिन तब तक जब तक सरकार ने विकास की योजनाओं का श्रीगणेश नहीं कर दिया।
उत्तर प्रदेश में चंद्रभान गुप्त ने अपने मुख्यमंत्रित्व काल में राज्य की पहली सूत मिल 1967 में इटावा में स्थापित कराई । यह सब इटावा के बुनकर कारोबार को ध्यान में रख कर बुनकरो के हितो में किया गया महत्वपूर्ण कदम समझा गया । जिस समय सूत मिल की स्थापना हुई उस समय इटावा एंव आसपास के बुनकरो को सूत सस्ते दर पर मिलना शुरू हो गया लेकिन सरकार की योजनाओं का लाभ ज्यादा समय तक बुनकर उठाने में सफल नहीं हो सका क्यों कि सरकारी मशीनरी बुनकरो का अहित करने में जुट गयी । 1967 मे स्थापति की गई सूत मिल को भी 1999 मे बंद कर दिया गया जिसे पूर्ववर्ती अखिलेश सरकार ने सूत मिल को पूरी तरह से नेस्तानाबूत कर आवास विकास कालौनी स्थापित करने की प्रकिया शुरू कर दी है ।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
विधवाओं के मंगलसूत्र का हिसाब दें सपा: योगी

विधवाओं के मंगलसूत्र का हिसाब दें सपा: योगी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

आगरा, इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को सवाल किया कि अलका राय,पूजा पाल,जया पाल और कारसेवकों की पत्नियों के मंगलसूत्र का हिसाब समाजवादी पार्टी (सपा) कब देगी।

see more..
आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

25 Apr 2024 | 8:30 PM

बरेली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि तुष्टिकरण की नीति पर चलने वाली कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) की नजर आम आदमी की बचत पर है।

see more..
image