Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-परिषद गांधी दो अंतिम लखनऊ

नेता सदन ने कहा कि स्कूल और कॉलेजों में बच्चों को ऐसी शिक्षा दी जा रही है, जिन्हें पढ़ते समय ही नौकरी के लिए
उनका चयन हो सके। इस दिशा में कौशल विकास,स्टार्ट अप और अन्य योजनाएं चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्राइमरी से लेकर उच्चशिक्षा में काफी सुधार कर रही है। कौशल विकाश को विषय में पढ़ाने की व्यवस्था शुरु की है।
अपना दल के आशीष पटेल ने गांधी जयन्ती एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयन्ती पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि गांधी जी के चार मुख्य विचारों स्वच्छता, स्वदेशी, स्वराज और स्वावलंबन पर ध्यान केन्द्रित किया और उन्ही पर अपने विचार प्रस्तुत किये। उन्होंने कहा स्वदेश न केवल एक शब्द बल्कि गरीब एवं शोषित जनता के लिये एक रोजगार का उदेश्य था। स्वराज एक पवित्र शब्द है जिसका अर्थ आत्मशासन एवं आत्म संयम से जुडा हुआ। स्वावलंबन सफलता
की पहली सीढ़ी है जिसे अपने अन्दर आत्म सात करना चाहिये जिसके द्वारा प्रतेक स्त्री, पुरूष अपनी कठिनाई स्वयं हल कर सकता है।
इस मौके पर पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नीलकंठ तिवारी ने कहा कि गांधी
जी का सपना था गरीबों के लिये कार्य जो 2014 से पहले किसी सरकार ने नहीं सोचा, आज 08 करोड़ गरीबों को
सिलेंडर दे दिये गये। ढाई करोड़ से ज्यादा प्रधानमंत्री आवास बन गये। 10 करोड़ 60 लाख परिवारों को आयुष्मान भारत से आच्छादित कर दिया गया। जो निःशुल्क पांच लाख रूपये की चिकित्सा करा सकता है। उन्होंने कहा हमारे यहां लडकियों को दो चार कक्षा से आगे नहीं पढ़ाते थे।
उन्होंने कहा कि हमारी दादी थी तो हम लोग पूछते थे कि कितना बढ़ी हो, तो कहती थी कि कक्षा दो पास, बड़े बडे़
घरों में, राजा महाराजा के घरों में कक्षा 4 पास, कक्षा 3 पास, कक्षा 5 पास, आखिर क्यों होता है। क्यों आगे नहीं पढाते थे। वह इसलिये नहीं पढाते थे कि एक उम्र के बाद समस्या आती है वह समस्या नेच्यूरल है और वह लड़कियो में आती है, बहन बेटियों में आती है। जिसको रोका नहीं जा सकता है लेकिन वह समस्या आनी है उसके निराकरण के लिये
कोई व्यवस्था नहीं है। हमारे गाॅव में छोटे छोटे परिवारों में, बहनों व बेटियों को स्कूल जाने से रोक दिया जाता था, परिणाम क्या होता था। उनके पास स्किल है, जानकारी है, पढना चाहती है, उच्च शिक्षा लेना चाहती है लेकिन वह एक कारण था जिसके कारण वह नहीं जा पाती है।
श्री तिवारी ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री जी ने इस विषय पर सोचा और सभी प्राथमिक विद्यालयों में शौचालय की व्यवस्था करायी।
शिक्षक दल के ओम प्रकाश शर्मा ने कहा कि आज हम यहां बापू को श्रद्धांजलि दे रहे है। उससे ज्यादा जो प्रशंसा का काम है, वह प्रशंसा करने वाले करेंगे। मुझे उस पर आपत्ति नहीं है। मैं तो केवल यह कह सकता हूॅ कि बापू को जब हम याद करते है, तो देश से गरीबी मिटाना, देश से भुखमरी मिटाना, यह मुख्य रूप से हमारे कार्य होने चाहिये और स्वराज्य जो हमने पाया, कुर्बानी से पाया है, बापू की कुर्बानी और उनके नेतृत्व में जो स्वराज्य पाया है, होना चाहिये। यहीं
बापू का कहना था कि स्वराज्य और सुराज। स्वराज्य भी पायें और सुराज भी हो।
निर्दलीय समूह के राज बहादुर सिंह चन्देल ने कहा कि आज महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर परचले रहे इस सत्र में मुझे भी अपने विचार व्यक्त करने का अवसर मिला है, इसके लिये आपको धन्यवाद देते हैं। यह जरूर है कि महात्मा गांधी स्वयं एक सामान्य इंसान नहीं, महामानव थे। उनके विचार और उनकी सोच ने ही इस देश को आजादी दिलाने में इस लोगों, देश का मार्ग और उस समय के स्वाधीनता संग्राम सेनानियों का मार्ग प्रशस्त किया। यह सच है कि अगर सत्य और अहिंसा का मार्ग न अपनाया गया होता, तो पता नहीं कितना खून खराबा होता और उसके बाद भी शायद हम आजादी प्राप्त नहीं कर पाते। सदन की बैठक लगातार गुरुवार रात 11 बजे तक चलेगी।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image