Thursday, Apr 18 2024 | Time 09:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में बापू एवं शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनाई

वाराणसी, 02 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनायी गयी।
मण्डल कार्यालय में आयुक्त दीपक अग्रवाल तथा जिला मुख्यालय रायफल क्लब सभागार में प्रभारी जिलाधिकारी गौरांग राठी ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें याद किया। भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री के रामनगर स्थित आवास पर उनकी प्रतिमा पर बड़ी संख्या में लोगों ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित कर यादि किया।
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती अवसर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव दो अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक पूरे देश में आयोजित पदयात्रा के क्रम में वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में पदयात्रा का शुभारंभ किया। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के भारत माता मंदिर से बेनियाबाग स्थित गांधी चबुतरा तक ‘जन आक्रोश मौन पद यात्रा’ का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता एवं आम लोग शामिल हुए। काशी हिंदू विश्वविद्यलय स्थित केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य डॉ0 दिवाकर सिंह ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित कर याद किया तथा ‘फिट इंडिया और स्वच्छ भारत का इरादा’ के नारे के साथ दौड़ का आयोजन किया गया।
बीएचयू परिसर स्थित केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य डॉ0 सिंह के नेतृत्व में हजारों स्कूली बच्चों एवं अभिभावकों का एक विशेष संयुक्त ‘स्वच्छता एवं स्वास्थ्य जागरूकता दौड़’ का आयोजन किया गया। ‘फिट इंडिया और स्वच्छ भारत का इरादा’ नाम से आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल शिक्षक आर बी कुरिल ने बताया कि प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के स्कूल परिसर में तथा माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को स्कूल से बीएचयू परिसर में दौड़ का आयोज किया गया। करीब तीन किलोमीटर लंबी विशेष दौड़ में शामिल विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अभिभावकों ने रास्ते भर प्लास्टिक एवं पॉलीथीन के टुकड़ों को उठाकर कूड़ेदान में डाला।
जीजीआईसी से क्वींस कालेज एवं राधा किशोरी बालिका विद्यालय रामनगर से प्रभु नारायण इण्टर कालेज तक सहित नगरीय/ग्रामीण क्षेत्र में स्कूल के छात्र/छात्राओं द्वारा जगह-जगह प्रभातफेरियां निकाली गयीं। जिनमें बच्चे हाथों में महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के विचार लिखी तख्तियॉ हाथों में लिये हुए थे।
बीरेन्द्र त्यागी
जारी वार्ता
उत्तर प्रदेश-बापू शास्त्री दो अंतिम वाराणसी
शहर के सम्पूर्ण क्षेत्र विशेषकर मलिन बस्तियों का विशेष सफाई कार्यक्रम नगर निगम द्वारा सम्पन्न कराया गया। राजघाट स्थित कुष्ठ सेवा केन्द्र में कुष्ठ रोगियों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा फल/दवा वितरण किया गया। इसके अलावा विद्यालयों में निबन्ध, चित्रकला एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजित किये गए।
बापू की 150वीं जयंती पर श्री श्रीवास्तव दो अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक पूरे देश में आयोजित पदयात्रा के क्रम में वाराणसी लोकसभा संसदीय क्षेत्र में पदयात्रा का शुभारंभ किया। गांधी काशी विद्यापीठ में स्थित कार्यक्रम में उन्होंने गांधी जी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर पद यात्रा को रवाना किया। पदयात्रा मलदहिया स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा के पास पहुचीं, जहां नेताओं ने सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया। माल्यार्पण के बाद पदयात्रा गुलाब बाग, साजन सिनेमा होते हुए भारत माता मंदिर के पास पहुंच कर समाप्त हुई। पदयात्रा के दौरान बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता ‘महात्मा गांधी अमर रहे’, ‘लाल बहादुर अमर रहे’ के नारे लगा रहे थे। इसके साथ ही साथ वे प्लास्टिक का उपयोग न करने की जनता से अपील कर रहे थे।
इस अवसर पर श्रीवास्तव ने कहा कि इस शुभ अवसर पर आज हमसब ये संकल्प लिया है कि प्लास्टिक का उपयोग कभी नही करेंगे और लोगों से इसका उपयोग न करने की अपील करेंगे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी हमेशा स्वच्छता पर विशेष जोर दिया करते थे, गरीबों, पीडितों की सेवा करना वो अपना कर्तव्य समझते थे। उन्हीं के दिखाए हुएं रास्ते का हम सब अनुसरण करेंगे और दीन दुखियों की सेवा करेंगे।
मण्डल कार्यालय में आयोजित सभा में उपस्थित अधिकारी/कर्मचारियों को संबोधित करते हुए श्री अग्रवाल ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री आज भी प्रांसगिक है। बापू सत्य एवं अंहिसा के पुजारी थें तथा उन्होंने इसी को हथियार बनाकर फिरंगियों से लोहा लेते हुए देश को गुलामी के जंजीर से आजाद कराया। यही सत्य अंहिसा देश की संस्कृति बन गयी और हमारी विचारधारा भी। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि महात्मा गांधी आज अधिक प्रासंगिक है।
रायफल क्लब सभागार में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए प्रभारी जिलाधिकारी गौरांग राठी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश को आजादी दिलाने में अभिनव प्रयास किये थे। उनके बलिदान की उपमा नहीं दी जा सकती। दुनिया के तमाम शख्सियतों ने उनसे प्रेरणा ली है और उनके जीवन आदर्शों को अपनाया है। उनकी सादगी ही उनका विशेष गुण है।
श्री राठी ने लालबहादुर शास्त्री के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि काफी गरीब परिवार में जन्म लेने के बाद भी वे देश प्रधानमंत्री के पद पर आसीन हुए तथा ऐसी अमिट छाप छोड़ी, जिसे शायद ही दोहराया जा सकेगा।
विकास भवन में आयोजित कार्यक्रम में श्री राठी ने सफाई कर्मी विनोद कुमार, संजीत कुमार, सोनू बरनवाल, दिलीप कुमार,राजेश कुमार भारती एवं हीरालाल को प्रशस्ति पत्र एवं उपहार देकर सम्मानित किया साथ ही इनके द्वारा किए जा रहे कार्य की सराहना भी की।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image