Tuesday, Apr 16 2024 | Time 13:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पर्यटन का विकास और किसानों की समस्याओं का निपटान, प्राथमिकता : सुभाष

झांसी 03 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में नवागंतुक मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने अपनी प्राथमिकताओं को रेखांकित करते हुए गुरूवार को बताया कि आपदा से जूझ रहे किसानों की समस्याओं को हर संभव सहायता का प्रयास और क्षेत्र में पर्यटन के विकास पर उनका मुख्य जोर रहेगा, इसके अलावा शासन की विभिन्न योजनाओं को धरातल पर उतारने का प्रयास किया जायेगा।
मंडलायुक्त का पदभार संभालने के बाद यहां कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि काम करना और संबंधित जिम्मेदार लोगों से काम लेना उनकी कार्यशैली का मुख्य हिस्सा है। जनसुनवाई समय से करायी जायेंगी।
1996 बैच के आईएएस श्री शर्मा ने कहा कि किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता से हल किया जाएगा। अतिवृष्टि से जो फसलों का नुकसान हुआ है,उसका प्लाट टू प्लाट सर्वे करवाने के लिए निर्देश दिए जाएगें। उन्होंने स्वयं कालपी से लेकर झांसी तक सड़क के दोनों ओर भरे पानी को देखते हुए चिंता जताते हुए कहा कि अतिवृष्टि भी आपदा है। अत्यधिक वर्षा के कारण फसलें बरबाद हो गई हैं। राष्ट्रीय आपदा कोष से भरपाई कराने का वह प्रयास करेंगे। फसलों के बीमा के मामले में पीड़ित हजारों किसानों के लिए उन्होंने कहा कि सारे मामलों का रिव्यू कराया जाएगा। जो भी इसके लिए दोषी हैं उन्हें किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि किसानों को समय पर अपना नाम बीमा पोर्टल पर दर्ज कराने की भी पहल करना चाहिए।
झांसी मंडल में अधूरे पड़े सिंचाई और अन्य विभागों के प्रोजेक्ट को पूरा कराने के लिए भी उन्होंने अधीनस्थों को निर्देश दे दिए। मण्डलायुक्त ने कहा कि मंडल में पर्यटन की बड़ी संभावनाएं है। उनको देखते हुए उसे विकसित करने के लिए ऐसे स्थानों को चिन्हित कर वहां पेय जल,ठहरने की व्यवस्था,सुरक्षा व्यवस्था हेतु सीसीटीवी कैमरे, यातायात व्यवस्था आदि दुरुस्त करते हुए उन्हें एक दूसरे से जोड़ने का भी कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां तो बहुत संभावनाएं हैं,बांध भी पर्यटन के केन्द्र के रुप में विकसित हो सकते हैं। वीरांगना महारानी के ऐतिहासिक दुर्ग में आयोजित होने वाले लाईट एण्ड साउण्ड कार्यक्रम को पुनः प्रारम्भ करने के लिए उन्होंने उच्चाधिकारियों से वार्ता कर हल निकालने की बात कही।
एक सवाल के जबाब में उन्होंने बताया कि वह आजमगढ़, गोंडा, बहराईच, चित्रकूट, मेरठ, मुरादाबाद, बरेली, बंदायूं, शाहजहांपुर व कन्नौज में भी जिलाधिकारी रह चुके हैं। इसके अलावा उद्योग पशुपालन सचिव भी वह रह चुके हैं। मुरादाबाद व कानपुर में मण्डलायुक्त का भी भार संभाल चुके हैं।
साेनिया
वार्ता
More News
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image