Friday, Mar 29 2024 | Time 16:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय तेजस सफर दो अंतिम लखनऊ

फूलों से सजी धजी ट्रेन में सवार होने के लिये यात्रियों में बेसब्री दिखायी दी हालांकि इससे पहले उन्हे कड़ी सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ा। ट्रेन को नौ बजकर 45 मिनट पर हरी झंडी दिखाने से पहले आयोजित कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद यादव के अलावा नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, महिला कल्‍याण मंत्री स्‍वाति सिंह, जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह भी मौजूद थे। इस अवसर पर विधिवत पूजा अर्चना कर दीप प्रज्जवलित किया गया और शंखनाद किया गया।
इस मौके पर कई यात्री ट्रेन में सेल्फी लेते नजर आये वहीं रवानगी से पहले काली और पीली ड्रेस पहने स्टाफ ट्रेन के आगे सेल्‍फी ली। प्‍लेटफार्म पर करंट टिकट का काउंटर भी लगाया गया था जिसमें यात्रियों को टिकट उपलब्‍ध कराया गया।
लखनऊ से दिल्ली के बीच की 504 किमी के सफर को तेजस सवा छह घंटों में पूरा करेगी। 12 कोच की इस ट्रेन में 758 यात्री सफर कर सकेंगे जिसमें नौ एसी चेयरकार है। आज रवाना हुयी ट्रेन को लोको पायलट सुबोध कुमार और सहायक पायलट प्रशांत श्रीवास्तव लेकर गये है जबकि इनके साथ स्टैंडबाई में राकेश भारती और अखिलेश कुमार हैं। ट्रेन के गार्ड अतुल दीक्षित हैं ।
यहां दिलचस्प है कि ट्रेन के एक घंटे लेट होने पर 100 और दो घंटे लेट होने पर 250 रुपये मुआवजा यात्रियों को दिया जायेगा। इसके अलावा दुर्घटना की स्थिति में यात्रियों को 25 लाख रुपये का बीमा मिलेगा। ट्रेन में धूम्रपान करने पर अलार्म बजने के साथ ऑटोमेटिक ब्रेक लगेंगे। हवाई सफर की तरह हर सीट पर अटेंडेंट बुलाने को बटन दिया गया है जबकि पढ़ाई के लिए रीडिंग बटन की सुविधा दी गयी है।
ट्रेन की बोगी के दोनो ओर सेंसर युक्त स्लाइडिंग दरवाजे है जो करीब पहुंचने पर खुद ही खुल जाएंगे। इसके अलावा बटन से खिड़की के पर्दे खोले और बंद किये जा सकेंगे। बोगी में सेंसर से युक्त डस्टबिन पास जाते ही खुल जायेगी। सुरक्षा के लिहाज से हर बोगी में सुरक्षाकर्मी के अलावा संदिग्ध गतिविधियों पर निगाह रखने के लिये छह सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं।
आपात स्थिति में ट्रेन को रोकने के लिये चेन की जगह हैंडल लगाये गये हैं। ट्रेन यात्रियों को उनके गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने की सूचना विजुअल और एनाउंस सिस्टम से दी जायेगी। अत्याधुनिक तकनीक से लैस ट्रेन की हर बोगी में एंटी ब्रेकिंग सिस्टम लगा है जिससे ट्रेन के पहिए जाम नहीं होंगे। शौचालयों में पानी के स्तर की सूचना इंडीकेटर से मिलेगी।
प्रदीप
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image