Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रदूषण के खिलाफ कान्हा की नगरी से बजेगी रणभेरी

मथुरा, 04 अक्टूबर (वार्ता) प्रदूषण की विकराल समस्या के प्रति जन जागरूकता और इसके समाधान के लिये देश भर काे एकजुट करने के अनूठे प्रयोग के तहत उत्तर प्रदेश की कान्हानगरी मथुरा में अभिनव कार्यक्रम की शुरूआत की गयी है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को बल देने के मकसद से शुरू ‘पर्यावरण प्रहरी’ अभियान से कृष्ण जन्म स्थान आने वाले श्रद्धालुओं को जोड़ा जायेगा। अभियान के कर्ता धर्ता श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान का दावा है कि पृथ्वी और प्रकृति की रक्षा के लिए ‘पर्यावरण प्रहरी’ के तौर पर हर कृष्ण भक्त की भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। करीब एक साल तक चलने वाले इस अभियान का समापन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस 17 सितम्बर को होगा।
संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने शुक्रवार को ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि धरती, प्रकृति, नदी और वायुमंडल का दिनों दिन बिगड़ता स्वरूप पूरी दुनिया के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। हालात इतने विकराल हो गई है कि प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में जीव प्रजातियां विलुप्त हो रही हैं। अगला खतरा मानव जाति पर मंडरा रहा है।
उन्होने कहा कि इस विकराल समस्या का समाधान सरकार, संस्था अथवा कोई महापुरूष अकेले नहीं कर सकता तथा इसके लिए, 130 करोड़ भारतवासियों को एकजुट होना पड़ेगा। इन्ही बातों पर विचार कर संस्थान ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर इस अभियान को शुरू किया है जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अगले जन्मदिन यानी 17 सितंबर तक चलेगा।
सं प्रदीप
जारी वार्ता
More News
जुमलेबाजी करने वाले अब गारंटी का झांसा दे रहे हैं: अखिलेश

जुमलेबाजी करने वाले अब गारंटी का झांसा दे रहे हैं: अखिलेश

23 Apr 2024 | 8:37 PM

अलीगढ़ 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर लोकतंत्र और संविधान को खत्म करने का आरोप लगाते हुये समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि दस साल तक जुमलेबाजी करने वाले अब गारन्टी का झांसा दे रहे हैं।

see more..
देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस मोदी की देन: योगी

देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस मोदी की देन: योगी

23 Apr 2024 | 6:44 PM

गोरखपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहली बार देश के अंदर 'पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कारण आया है जिसका सर्वाधिक लाभ गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं को मिला है।

see more..
image