Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मुरादाबाद में डबल डेकर ट्रेन बेपटरी,यात्री सुरक्षित

मुरादाबाद 06 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद के कटघर क्षेत्र से रविवार को लखनऊ से आनंद विहार(नई-दिल्ली) जाने वाली यात्रियों से खचाखच भरी 12583 डबल डेकर एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतर गई। दुर्घटनाग्रस्त कोच समेत पूरी ट्रेन में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं।
रेल प्रशासन सूत्रों ने बताया कि लखनऊ से दिल्ली की ओर जाने वाली लखनऊ-आनंद विहार डबल डेकर ट्रेन सुबह करीब 10 बजे मुरादाबाद स्टेशन से पहले कटघर क्षेत्र से गुजर रही कि तभी ट्रेन के अचानक दो कोच पटरी से उतर गए, जिससे यात्रियों में अफरातफरी मच गयी।
घटना में किसी भी यात्री को मामूली सी खरोंच भी नहीं आई। हादसे के बाद दिल्ली लखनऊ रेलमार्ग पर ट्रेनो का संचालन ठप हो गया और रुट पर ट्रेनें जहां के तहां खड़ी हो गईं। रेल परिचालन शुरू करने के लिए, रेलवे के तकनीकी अधिकारियों ने तेजी से मरम्मत कार्य शुरू दिया है। डबल डेकर ट्रेन के सी-5 और सी-7 कोच डिरेल हुए हैं।कंट्रोल रूम समेत मंडलीय रेल प्रबंधक (डीआरएम)समेत अन्य रेल स्टाफ मौके पर पहुंच गए हैं।दोनों कोच के यात्रियों को दूसरे कोच में स्थानांतरित कर दिया गया है।
इससे पूर्व शनिवार की शाम धनेटा स्टेशन पर मिलिट्री स्पेशल ट्रेन भी बेपटरी हो गई थी, जिससे रेल संचालन सामान्य करने मे तकनीकी विभाग को तीन घंटे लग गए थे,हालांकि बाद में रेल संचालन सुचारू हो गया था।मंडलीय रेल प्रबंधन महत्वपूर्ण ट्रेनों के एक के बाद दूसरी घटना से डीरेल होने से गंभीरतापूर्वक जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति को जांच सौंप चुका है। गौरतलब है कि डबल डेकर से पूर्व मिलिट्री स्पेशल के डिरेल होने से रेल मुख्यालय बड़ौदा हाउस लगातार घटना पर नजर बनाए हुए है।
बीती शाम लगभग सात बजकर 25 मिनट पर कंट्रोल रूम को स्टेशन के लूप लाइन में मिलिट्री स्पेशल पटरी से उतर जाने की सूचना मिली थी, सूचना मिलने के बाद डाउन लाइन में ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया था।इस दौरान भुज-बरेली, आला हजरत एक्सप्रेस दुगनपुर में खड़ी कर दी गई जबकि नई दिल्ली से दरभंगा के बीच चलने वाली उत्तर संपर्कक्रांति एक्सप्रेस नगरिया सादात से डायवर्ट कर दी गई। सूचना के बाद बरेली से राहत और बचाव दल के साथ क्रेन बुलाई गई।
धनेटा स्टेशन रामपुर और बरेली स्टेशन के बीचो-बीच स्थित है। संयोग से ट्रेन डिरेलमेंट लूप लाइन में हुई, इस वजह से रेल संचालन पर बहुत असर नहीं पड़ा। धनेटा से ट्रेन ज्यों आगे बढ़ी इसी बीच लूप लाइन में ट्रेन के दो पहिए पटरी से उतर गए।
एडीआरएम अश्वनी कुमार ने पत्रकारों को बताया कि मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। लूप से गुजर रही ट्रेन के दो चक्के पटरी से उतरे हैं। जो डिब्बा उतरा है, उसमें कोई जवान सवार नही था। उसमें केवल खानपान का सामान था। डीरेल होने से पूर्व लगभग बारह बजे मिलिट्री स्पेशल मुरादाबाद में खडी रही थी। बताया गया था कि ट्रेन में पानी की कमी और एसीकी कूलिंग कम होने से नाराज सेना के अधिकारी और जवान ट्रेन से उतर गए और स्टेशन अधीक्षक के पास शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद ट्रेन में पानी भरा गया। इस दौरान करीब एक घंटे ट्रेन खड़ी रही। किचन से लेकर अन्य बोगियों में पानी की टंकियां खाली हो गईं थीं।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

28 Mar 2024 | 6:31 PM

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) ‘यादव लैंड’ के रूप में पहचान रखने वाले पश्विमी उत्तर प्रदेश के इटावा,मैनपुरी,कन्नौज,एटा, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद एक जमाने में कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करते थे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इन क्षेत्रों में देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के दुर्दिन शुरु हो गये जिससे पार्टी आज तक उबर नहीं सकी है।

see more..
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image