Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-कल्पना वन्यजीव दो अंतिम लखनऊ

इस मौके पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव सुनील पाण्डे ने पिछले एक साल में वन्य प्राणि संरक्षण की दिशा में किये गये सराहनीय कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि वन्य प्राणियों को संरक्षण हमारी उत्यन्त प्राचीन परम्परा है। उन्होंने कहा कि सतत विकास के लक्ष्यों में प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण शामिल है क्योंकि इन संसाधनों को भावी पीढीके लिए संरक्षित रखना हमारा उत्तरदायित्व है। जलवायु परिवर्तन का प्रवासी पक्षियों व गौरैया की गतिविधियों पर पड़ने वाले प्रभाव व गुजरात से लाये गये शेर का अपने कीपर से लगाव का उल्लेख करते हुए श्री पाण्डे ने कहा कि वन्य प्राणियों से जुड़ाव व अपनत्व की भावना विकसित कर ही इनका संरक्षण किया जाना सम्भव है।
प्राणि उद्यान के निदेशक आर के सिंह ने वन्य प्राणि सप्ताह के अवसर पर प्राणि उद्यान में आयोजित कार्यक्रमों व गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि वन्य प्राणि सप्ताह के अवसर पर 05 नयी प्रतियोगिताओं को शामिल कर आयोजित प्रतियोगिताओं में 117 विद्यालयों के छह हजार से अधिक विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया तथा 212 विद्यालयों के आठ हजार से अधिक बच्चों ने प्राणि उद्यान में निःशुल्क भ्रमण किया।
इस मौके पर श्रीमती अवस्थी ने वन्य प्राणि सप्ताह के अवसर पर आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं एवं
उत्कृष्ट कार्य करने वाले वनाधिकारियों एवं वन कर्मियों को पुरस्कृत किया। अनिरूद्ध भार्गव ट्राॅफी पी पी सिंह, मुख्य वन
संरक्षक के नेतृत्व में आपरेशन गजराज को सफलतापूर्वक पूर्ण करने वाली टीम के सदस्यों को प्रदान की गई।
वन्य प्राणि सप्ताह के समापन समारोह में विद्यार्थियों, वन्य प्राणि एवं पर्यावरण संरक्षण कार्य में लगे व्यक्तियों, संगठनों एवं वरिष्ठ वनाधिकारियों ने प्रतिभाग किया।
त्यागी
वार्ता
image