Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महानवमी पर वाराणसी के ‘राष्ट्रपति भवन’ दुर्गा पंडाल में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

वाराणसी, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी वाराणसी में सोमवार को महानवमी हर्षोल्लास के साथ मनायी गई।
मां दुर्गा की पूजा-अर्चना के लिए पूजा पंडालों एव मंदिरों देशी-विदेशी श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। राष्ट्रपति भवन, अक्षर धाम मंदिर, बाबा केदारनाथ धाम एवं सोमनाथ मंदिर की अनुकृति के पूजा पंडालों में अपेक्षाकृत अधिक भीड़ नजर आयी, वहीं चंद्रायन-2 और विक्रम लैंडर की अनुकृति देखने वालों का तांता लगा रहा।
चेतगंज क्षेत्र में हथुआ मार्केट का ‘सोमनाथ मंदिर’, शिवपुर के लालजी कुआं के पास ‘राष्ट्रपति भवन’ और मिनी स्टेडियम परिसर में अक्षरघाम मंदिर मंदिर के पूजा पंडालों में मां दुर्गा के विभिन्न रुप वाली प्रतिमाएं देखने आने वाले श्रद्धालुओं का तांता रात तक लगा रहा। इसी तरह का नजारा जंगमबाड़ी, बीएचयू समेत अनेक स्थानों पर देखने को मिला।
हथुआ मार्केट में मां का दर्शन करने गाजीपुर से आये संदीप उपाध्याय, बिहार के बक्सर के संतोष सिंह और मनोज तिवारी ने बताया कि इस बार वाराणसी के पूजा पंडालों में धार्मिक एवं देशभक्ति का नजारा स्पष्ट तौर पर दिखाई दिया है।
श्री तिवारी ने बताया कि वह लगभग एक दर्जन बड़े पूजा पंडालों को बारीकी से देखा है। अर्दली बाजार में न्यू डिलाइट क्लब क्लाब के पंडाल में बना चंद्रयान-2 की अनुकृति उन्हें काफी प्रभावित की क्योंकि यह देश की ताकत से जुड़ा हुआ है। श्री सिंह ने बताया कि शिवपुर का ‘राष्ट्रपति भवन’ देखकर उन्हें लगा कि जैसे वह अपने दोस्तों संग दिल्ली के राष्ट्रपति भवन पहुंच गए हों। उन्होंने अपने दोस्तों के साथ सेल्फी ली। उन्होंने बताया कि यहां सेल्फी लेने वालों का तांता लगा हुआ था।
शिवपुर में मिनी स्टेडियम परिसर में श्री श्री दुर्गापूजा समिति की ओर ‘अक्षरधाम मंदिर’ वाला भव्य पंडाल बनाया गया। यहां गत कई दिनों से लोगों की भीड़ उमड़ती रही। हथुआ मार्केट में प्रीमियम ब्याज द्वार पूजा का आयोजन किय गया। यह पंडाल हर साल श्रद्धालुओं को बेहद आकर्षित करता है। अर्दली बाजार में जय माता दी स्पोर्टिंग क्लब द्वारा लेक्ट्रॉनिक शो और न्यू डिलाइट क्लब का चंद्रयान-2 तैयार की गई अनुकृति लोगों को आकर्षित की। जैतपुरा का चंद्रयान और अर्दली बाजार में लैंडर विक्रम देखने वालों की अच्छी खासी भीड़ उमड़ी।
कतुआपुरा में बाबा रीठीबीर दुर्गोत्सव समिति की टीशू पेपर की देवी प्रतिमा और लोहटिया की श्री भारतेंदु स्पोटिंग क्लब द्वारा बनायी गई मां की भव्य मूर्ति देखने दूर-दूर लोग आये। चौका घाट क्षेत्र के संजय नगर कॉलोनी में न्यू यूथ स्पोर्टिंग क्लब की ओर से बाबा केदारनाथ धाम की अनुकृति वाले पंडाल में मां दुर्गा की 12 फीट ऊंची प्रतिमा देखने वालों और उसके सामने सेल्फी लेने वालों का तांता लगा रहा। सनातन घर्म इंटर कॉलेज परिसर में बाहुबली फिल्म का ‘राजमहल’ की अनुकृति के पंडाल में दुर्गा मां के पूजा-अर्चना की गई। कई स्थानों पर मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों को लेजर शो दिखाया गया। यहां दर्शकों भी भारी भीड़ देखी गई।
नाटी इमनी स्थित भरत मिलाप पूजा समिति के पंडाल को वाराणसी के रामनगर का किला का शक्ल देने की दी गई। मंडुवाडीह के शिवदासपुर में मां शारदा स्पोर्टिंग क्लब तथा चौराहे के पास बजरंग स्पोर्टिंग क्लब, हरतीरथ क्षेत्र में श्री दुर्गा पूजनोत्सव समिति के पंडाल मां के भक्तों का खूब ध्यान खींचते रहे। प्रह्लाद घाट मोहल्ले में बाल स्पोर्टिंग क्लब, चौका घाट में चौरा माता मंदिर और गाय घाट में शारदा विद्या मंदिर परिसर में मां दुर्गा की पूजा भव्य तरीके से की गई। सुसुवाहीं स्थित चंडी मंदिर में भव्य जागरण का आयोजन किया।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि दर्शन-पूजन के दौरान कहीं से किसी अप्रिये घटना की सूचना मिली मिली है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं।
उन्होंने बताया कि मंगलवार को दशहरा के अवसर सुरक्षा एवं सुचारू यातायात के लिए पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

19 Apr 2024 | 8:59 PM

सहारनपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट पर 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कम मतदान हुआ।

see more..
पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

19 Apr 2024 | 8:57 PM

गौतमबुद्धनगर 19 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ही पश्चिम की हवा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया कर दिया है।

see more..
उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

19 Apr 2024 | 6:56 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार शाम पांच बजे तक औसतन 57.54 प्रतिशत मतदान संपन्न हो चुका था।

see more..
image