Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सिर चढ़कर बोल रहा है खादी का क्रेज

लखनऊ 09 अक्टूबर,(वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित खादी प्रदर्शनी में खादी परिधानों के प्रति युवा वर्ग का आकर्षण हस्तशिल्पियों में उत्साह का संचार कर रहा है।
खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने बुधवार को बताया कि खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के तत्वावधान में इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित 12 दिवसीय खादी प्रदर्शनी में आज तक लगभग 107.25 लाख रुपये की बिक्री हो चुकी है। इससे हस्तशिल्पियों एवं खादी इकाई में अच्छा खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। 12 अक्टूबर को प्रतिष्ठान में ही खादी के आधुनिक परिधानों के भब्य फैशन-शो का भी आयोजन किया जायेगा। इसमें फेमिना मिस इण्डिया, नई दिल्ली से आये माडलों द्वारा खादी के परिधानों का प्रदर्शन होगा।
उन्होने बताया कि प्रदर्शनी में ग्रामोद्योगी उत्पादो के 74, खादी वस्त्रों के 24 एवं माटीकला उद्योग से सम्बन्धित 04 स्टाल लगाये गये है, जिसमें उत्कृष्ट उत्पादों की एक लम्बी श्रंखला मौजूद है। सहारनपुर के नक्काशीदार फर्नीचर, कानपुर के लेदर का सामान, भदोही के कारपेट, कन्नौज के मिटटी से बने बर्तन व घरेलू सजावटी सामान, प्रतापगढ़ का आॅवला-मुरब्बा, कानपुर का हैण्डीक्राफ्ट, अमरोहा के चादर, गमछे एवं सदरी, सीतापुर के तौलिये एवं दरी, उन्नाव की बेकरी एवं जैकेट, मऊ के पर्दे, लखनऊ की शु़द्ध राॅयल हनीं, वाराणसी की रेशम तथा सिल्क की साड़ी, राजस्थान के बीकानेरी पापड़ एवं नमकीन, उत्तरांचल के कोट एवं जैकेट तथा गुजरात एवं राजस्थान के हस्तकला पर आधारित वस्त्रों की आकर्षक श्रंखला उपलब्ध हैं।
प्रदीप
वार्ता
More News
image