Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हमीरपुर में वृक्षारोपण की जांच करेगी देहरादून की टीम

हमीरपुर 10 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में चालू वित्तीय वर्ष में लक्ष्य से 105 फीसदी कराये गये वृक्षारोपण की जांच भारतीय वन सर्वेक्षण संस्थान देहरादून की टीम करेगी।
प्रभागीय वनाधिकारी नरेंद्र सिंह ने गुरूवार को बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में जिले में 25 लाख 39 हजार 611 पौधरोपण करने का लक्ष्य रखा गया था जिसके सापेक्ष 26 विभागों ने 26 लाख 67 हजार 793 यानी 105़ 05 फीसदी वृक्षारोपण कराया ।
उन्होने बताया कि वन विभाग ने लक्ष्य का 109 फीसदी,ग्राम्य विकास ने शत प्रतिशत, राजस्व विभाग ने 113 फीसदी, पंचायती राज ने 103 फीसदी, नगर विकास ने 109 फीसदी, लोक निर्माण ने सौ फीसदी, सिंचाई विभाग ने 104 फीसदी, कृषि विभाग ने 106 फीसदी, पशुपालन विभाग ने सौ फीसदी पेड़ लगाये।
डीएफओ ने बताया कि केंद्र सरकार ने किसी थर्ड पार्टी से वृक्षारोपण कराने का फैसला किया है। हालांकि देहरादून की टीम को पूरे सूबे में पौधरोपण की जांच करना है। जांच दल के आने की अभी तारीख निश्चित नहीं हुयी है मगर आदेश केन्द्र सरकार से दो दिन पहले प्राप्त हो गये थे।
जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने इस सिलसिले में सभी विभागों की आवश्यक बैठक कर शीघ्र प्रगति रिपोर्ट मांगी है ताकि टीम के आने के पहले वृक्षो का भौतिक सत्यापन कराया जा सके। टीम को यह भी जांच करना है कि किस विभाग
के कितने पौधे जीवित है उसके लिये सभी को एक प्रोफार्मा दे दिया गया है। पौधरोपण की तीन श्रेणियां रखी गयी है। उसी के आधार पर जांच की जायेगी।
इधर कई विभागो ने प्रगति रिपोर्ट फर्जी बन विभाग को दे दी है जिससे अफसरों की सांसे अटकी हुयी है। यही नही कई विभाग एेसे है जिनके पास रत्ती भर जमीन वृक्षारोपण के लिये नही है मगर वे करीब 30 से लेकर 40 हजार तक
पौधरोपण करने का दावा कर चुके है यदि देहरादून टीम ने बारीकी से जांच कर ली तो कई विभागों का फर्जीवाडा उजागर हो सकता है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image