Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


400 मिलियन डालर से सुधरेगी यूपी में राजमार्गो की सेहत

लखनऊ 11 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में राजमार्गो के सृदढ़ीकरण और उन्नतिकरण के लिये विश्व बैंक 400 मिलियन डालर की मदद देगा। इस बारे में शुक्रवार को केन्द्र,उत्तर प्रदेश सरकार और विश्व बैंक के बीच एक करार पत्र पर हस्ताक्षर किये गये।
समझौते के तहत उत्तर प्रदेश कोर रोड नेटवर्क विकास परियोजना राजमार्गो पर हरियाली, सड़क सुरक्षा समेत तमाम मुद्दों पर लोक निर्माण विभाग की मदद करेगी।
वित्त मंत्रालय में अपर सचिव समीर खरे ने बताया कि यूपी कोर रोड परियोजना उत्तर प्रदेश में सडको के विकास में मदद करेगी। इससे कम विकसित क्षेत्रों के एकीकरण में मदद मिलेगी और राज्य में कृषि और उद्योगों को बढावा मिलेगा। केन्द्र सरकार की ओर से श्री खरे ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किये जबकि प्रदेश की ओर से लोक निर्माण विभाग के गिरिजेश त्यागी और भारत में विश्व बैंक के निदेशक जुनैद खान ने हस्ताक्षर किये।
आबादी के मामले में देश में अव्वल यूपी की औसत विकास दर पिछले एक दशक के दौरान6़ 5 फीसदी से अधिक बनी हुयी है। इसके बावजूद सूबे के ग्रामीण इलाकों को राजमार्गो से जोडने वाले संपर्क मार्गो की हालत में विशेष सुधार नहीं हुआ है। वर्ष 2017 में हुये सडक हादसों में 20 हजार से अधिक लोगो ने अपनी जान गंवायी जो वर्ष 2014 के मुकाबले साढे 23 प्रतिशत अधिक है।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image