Friday, Mar 29 2024 | Time 17:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


तबादले के बाद पंकज कुमार पर विभागीय कार्रवाई का डंडा

लखनऊ 12 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने बस्ती के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार के खिलाफ विभागीय कार्यवाई कराये जाने का निर्णय लिया गया है।
आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि श्री कुमार पर आरोप है कि उन्होने पुलिस अधीक्षक बस्ती के पद पर तैनाती के दौरान पिछली आठ अक्टूबर को उपजी हिंसा को नियंत्रित करने के लिये पुलिस उप महानिरीक्षक द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया।
उन्होने कहा कि श्री कुमार के काम मे शिथिलता, घटना के संबंध में प्रभावी कार्यवाही व नियंत्रण न किये जाने के साथ ही कानून एवं व्यवस्था की विषम स्थिति उत्पन्न होने के कारण उनकी लापरवाही परिलिक्षित होती है। अनुत्तरदायित्व पूर्ण कार्यशैली के कारण उन्हें प्रथम दृष्टया दोषी पाया गया है। इसलिए अखिल भारतीय सेवायें (आचरण) नियमावली के उल्लंघन पर उनके विरूद्ध विभागीय कार्यवाही कराये जाने का निर्णय लिया गया है।
गौरतलब है कि बस्ती में छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कबीर तिवारी की हत्या के बाद भड़की हिंसा को काबू करने मेें हुये विलंब का खामियाजा डीएम माला श्रीवास्तव और एसपी पंकज कुमार को भुगतना पडा है। बस्ती की जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव को विशेष सचिव आइटी एंड इलेक्ट्रानिक्स विभाग बनाया गया है जबकि पंकज कुमार को पुलिस महानिदेशक कार्यालय से संबद्ध किया गया है। उनके स्थान पर हमीरपुर के पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा को बस्ती भेजा गया है।
प्रदीप
वार्ता
image