Tuesday, Apr 23 2024 | Time 11:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय-गंगा प्रसाद अयोध्या

राष्ट्रीय-गंगा प्रसाद अयोध्या

भगवान राम करोड़ों लोगों की आस्था एवं भारतीय संस्कृति के प्रतीक हैं:गंगा प्रसाद

बुलन्दशहर, 13 अक्टूबर (वार्ता) सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद का कहना है कि मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम करोड़ों लोगों की आस्था एवं भारतीय संस्कृति के प्रतीक हैं और अयोध्या में राम मंदिर बनना चाहिए।

श्री प्रसाद यहां राजघाट स्थित दयानन्द संस्कृत महाविद्यालय गुरूकुल के रजत ज्यंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि यहां आये थे। उन्होंने वेदों को ज्ञान और विज्ञान का भंडार बताते हुए हिन्दी एवं संस्कृत भाषा के प्रचार प्रसार उपयोग तथा संरक्षण पर बल लिया।

श्री प्रसाद ने “यूनीवार्ता” से विषेष भेंट में कहा कि यूं तो अयोध्या मामले की सुनवाई उच्चतम न्यायालय में चल

रही है, लेकिन मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम देश की संस्कृति और करोड़ों लोगों की आस्था के प्रतीक हैं। देशवासियों के साथ उनकी भी यही इच्छा है कि अयोध्या में ही भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बनें।

उन्होंने कहा कि न्यायालय में चल रहे मुकदमें के समन में उन्होंने कहा कि निर्णय क्या आयेगा केवल न्यायालय ही

जानता है ,लेकिन निर्णय को सभी पक्ष मानेंगे। ऐसा उनका विश्वास है।

राज्यपाल ने कहा कि वेदों में ज्ञान और विज्ञान का भंडार है। उन्होंने गुरूकुल शिक्षा पद्वति को आदर्श शिक्षा पद्वति बताते हुए कहा कि बच्चों को पुस्तकीय ज्ञान के साथ साथ सदाचार, अनुशासन,नैतिकता का पाठ भी पढाया जाना चाहिए। ताकि वे संस्कारवान बनें। उन्होंने महिला सशक्ति करण, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की सराहना करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण व स्वच्छता समय की जरूरत है। प्लास्टिक मुक्त भारत भी पर्यावरण संतुलन के लिए आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार इन अभियानों को जन सहयोग से संचालित कर रही है। जिसके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। आतंकवाद को विश्व की समस्या बताते हुए उन्होंने कहा कि आज पाकिस्तान आतंकवाद के मुद्दे पर पूरे विश्व में अकेला पड़ गया है। केन्द्र सरकार विशेष कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कूटनीतिक प्रयासों से पाकिस्तान विश्व पटल पर अलग थलग पड़ा है।

वसुधेव कुटुम्भकम की चर्चा करते हुए राज्यपाल ने कहा कि आतंकवाद व भ्रष्टाचार को खत्म करना जरूरी है। उन्होंने आर्यसमाज के सिद्धांतों व कामकाज की भी सराहना की । उन्होंने कहा कि आर्यसमाज की विचारधारा पर चलकर देश की अनेक समस्याओं का समाधाान हो सकता है। उन्होंने देश वासियों से पाखंड व अंधविश्वास से दूर रहने को कहा।

राज्यपाल ने देशवासियों से प्लाास्टिक व पाॅलीथीन का प्रयोग न करने, पेड़ लगाने, उनका संरक्षण करने व अपने आसपास को स्वच्छ रखने का आह्वान किया।

सं त्यागी

वार्ता

More News
उन्नाव में बाइकों की भिड़ंत में तीन मरे

उन्नाव में बाइकों की भिड़ंत में तीन मरे

23 Apr 2024 | 10:14 AM

उन्नाव 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में उन्नाव जिले के हसनगंज कोतवाली क्षेत्र में दो बाइक सवारों के बीच सीधी भिड़ंत में तीन युवकों की मौत हो गयीजबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

see more..
भाजपा धोखेबाज पार्टी है: शिवपाल

भाजपा धोखेबाज पार्टी है: शिवपाल

22 Apr 2024 | 9:02 PM

फर्रुखाबाद 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) धोखेबाज दल है।

see more..
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image