Friday, Apr 19 2024 | Time 19:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इलाहाबाद विवि में छात्रों पर पुलिस ने भांजी लाठी

प्रयागराज,14 अक्टूबर (वार्ता) इलाहाबाद सेन्ट्रल विश्वविद्यालय में छात्रसंघ की बहाली की मांग को लेकर खच्चर जुलूस निकाल रहे छात्र नेताओं पर सुरक्षाकर्मियों ने जमकर लाठी भांजी। बवाल से विश्वविद्यालय परिसर पूरी तरह से छावनी में तब्दील हो गया।
विश्वविद्यालय में सोमवार दोपहर छात्रसंघ भवन पर संयुक्त संघर्ष समिति के बैनर तले छात्र एकत्र हुए और छात्र संघ की मांग की। आंदोलनरत छात्र “छात्र परिषद” के विरोध में नारेबाजी करते हुये खच्चर जुलूस निकाल रहे थे। विश्व विद्यालय कैम्पस में जुलूस निकाल रहे समाजवादी छात्र सभा से जुड़े छात्रों और पूर्व छात्र संघ पदाधिकारियों को रोके जाने पर सुरक्षाकर्मियों से भिडन्त हो गयी। जिसके बाद सुरक्षा कर्मियों ने छात्रों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। छात्रों पर लाठी चार्ज के बाद प्रदर्शन कर रहे छात्रसंघ के पूर्व पदाधिकारी और समाजवादी छात्र सभा से जुड़े छात्र कैम्पस में ही धरने पर बैठ गए और विश्व विद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।
आक्रोशित पूर्व छात्र नेताओं ने चीफ प्राक्टर और विवि के सुरक्षा अधिकारी पर लोकतांत्रिक तरीके से छात्र परिषद का विरोध कर रहे छात्रों की पिटाई का आरोप लगाया है। वहीं विश्व विद्यालय कैम्पस में हुए बवाल के बाद आस-पास के कई थानों की फोर्स को भी मौके पर बुला लिया है। जिसके बाद विश्व विद्यालय परिसर पूरी तरह से छावनी में तब्दील हो गया है।
विश्वविद्यालय के कुलानुशासक राम सेवक दुबे ने बताया कि विश्वविद्यालय समेत डिग्री कॉलेजों में चुनाव आचार संहिता भी लागू कर दी गई है। इसके तहत विश्वविद्यालय परिसर में धरना-प्रदर्शन और जुलूस पर पाबंदी लगा दी गई है। बावजूद इसके छात्र जुलुस और धरना पदर्शन कर रहे थे। उन्होने कहा कि कुछ निष्कासित और निलम्बित छात्र परिसर में उद्दण्त कर रहे हैं। ये लोग परिसर में छात्र परिषद चुनाव नहीं होने देंगे ऐसा कहकर छात्रा और शिक्षकों को डरा धमका रहे हैं। श्री दुबे ने छात्रों की पिटाई और लाठी चार्ज होने से इनकार किया।
श्री दुबे ने कहा कि इन लोगों ने प्रोक्टेरियल बाेर्ड के साथ अभद्रता किया है। अब अराजकता और हिंसा पर उतारू हो गये हैं। अगर जिला प्रशासन ने इस पर समय रहते कोई कदम नहीं उठाया तो कोई की अप्रिय घटना घट सकती है।
पुलिस अधीक्षक (नगर) बृजेश श्रीवास्तव ने बताया कि “छात्र संघ बहाली” को लेकर छात्रों का एक गुट आन्दोलन कर रहा था। ये छात्र इसकी बहाली को लेकर लम्बे समय से आन्दाेलनरत हैं। छात्र परिषद चुनाव की घोषणा हो चुकी है। चुनाव अधिसूचना जारी हो गयी है। छात्रों ने परिसर में जाकर जुलूस निकाला और नारेबाजी की। पुलिस ने इन्हे शांत कराया। इन्होने कहा जब तक छात्रों का आंदेलन शांतिपूर्वक रहेगा हमें कोई परेशानी नहीं है लेकिन अराजकतपूर्ण रवैया अपनाने पर इनके खिलाफ हमें कार्यवाही करनी पडेगी।
दिनेश प्रदीप
वार्ता
More News
बसपा की छठी सूची में नौ नये नाम, दो के नाम बदले

बसपा की छठी सूची में नौ नये नाम, दो के नाम बदले

19 Apr 2024 | 6:52 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने लोकसभा चुनाव के लिये शुक्रवार को उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी। नयी सूची में नौ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है जबकि वाराणसी और फिरोजाबाद में उम्मीदवार बदले गये हैं।

see more..
एनडीए 400 सीटें जीत कर सरकार बनायेगा: ओम प्रकाश

एनडीए 400 सीटें जीत कर सरकार बनायेगा: ओम प्रकाश

19 Apr 2024 | 6:50 PM

जालौन 19 अप्रैल (वार्ता) सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के कबीना मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने दावा किया कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 400 सीटों पर जीत दर्ज करेगा।

see more..
झांसी: शातिर चोर पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तार

झांसी: शातिर चोर पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तार

19 Apr 2024 | 6:45 PM

झांसी 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के प्रेमनगर थानाक्षेत्र में पुलिस और स्वाट टीम ने आम लोगों के साथ अधिकारियों के घरों को भी निशाना बनाने वाले शातिर चोर को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया है।

see more..
सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

19 Apr 2024 | 6:36 PM

गाजियाबाद, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार है और जनता की इस उम्मीद पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार खरी उतरी है।

see more..
image