Friday, Apr 19 2024 | Time 18:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नाव के जरिए गंगा सफाई का संदेश लेकर एनसीसी कैडेट हुए वाराणसी रवाना

प्रयागराज,16 अक्टूबर (वार्ता) गंगा सफाई का संदेश लेकर एनसीसी कैडेट का दल सरस्वती घाट से वाराणसी के लिए बुधवार को रवाना हुआ।
श्री गोस्वामी ने इस अवसर पर कैडटों को सम्बोधित करते हुए कहा कि “स्वच्छता ही सेवा है,” में आप लोगों एवं युवा वर्ग की सहभागिता आवश्यक है। प्रधानमंत्री के ‘स्वच्छता ही सेवा है’ अभियान के तहत पूरे जिले को स्वच्छ बनाना है। इसके लिए व्यापक स्तर पर लोगों को इसके लिए जागरूक करना आवश्यक है। बिना जनसहभागिता के इस अभियान को सफल बनाना सम्भव नहीं है। जब लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक होंगे तब वे स्वयं अपने आस-पास साफ-सफाई
करेंगे और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे।
यह कैडेट दस दिन में 25 अक्टूबर को वाराणसी पहुंचेगे। इस दौरान दल के सदस्य गंगा के रास्ते में पडऩे वाले गांव, कस्बों और मोहल्‍लों में जाकर वह गंगा सफाई के लिए लोगों का प्रेरित करेंगे।
उन्होंने कहा हमें अपने जीवन में सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करना चाहिए। गंगा स्वच्छ, निर्मल और अविरल दिखे इसके लिए युवा पीढ़ी गंगा को स्वच्छ रखने का संकल्प ले और इसके लिए अन्य लोगो को भी इसके लिए
जागरूक करने का प्रयास करें। उन्होंने ग्रीन सिटी, क्लीन सिटी और ट्री प्लांटेशन की चर्चा की। पूरे जिले को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए हम लोगो ने सबको इस अभियान से जुड़ने का आह्ववान किया है।
श्री गोस्वामी ने कहा कि प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगो को इस अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एनसीसी कैडेट के माध्यम से ‘स्वच्छता ही सेवा है’ कार्यक्रम के बारे में लोगो को जानकारी देने एवं जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। ये कैडेट लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने, प्लास्टिक का
उपयोग न करने के बारे में एवं अन्य स्वच्छता संदेशों को लोगो तक पहुंचायेंगे, जिससे इस अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोगो को जोड़ कर समाज में स्वच्छता के संदेश को फैलाया जा सके।
गौरतलब है कि सात यूपी नेवल यूनिट वाराणसी के कमांडर अजय यादव के नेतृत्व में प्रयागराज से 25 महिला और 35 पुरुष कैडेट का दल पांच नावों से सरस्वती घाट से रवाना हुआ। इसमें तीन नावों में एनसीसी के कैडेट हैं और दो नावों में सपोर्टिंग स्टाफ चल रहा है।
दिनेश त्यागी
वार्ता
image