Friday, Mar 29 2024 | Time 19:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बुंदेलखंड की धरती पर इसरो ने दी दस्तक,छात्रों की उमड़ी भीड़

झांसी 18 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड की धरती पर झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (बुंविवि) में पहली बार भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) के सहयोग से अंतरिक्ष प्रदर्शनी का शुक्रवार को शुभारंभ किया गया जिसमें विभिन्न विद्यालयों,महाविद्यालयों और विभिन्न संस्थानों के विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया।
विश्वविद्यालय के राजीव गांधी इंडोर स्टेडियम में बुंविवि और इसरो के तत्वाधान में तीन दिवसीय विक्रम साराभाई अंतरिक्ष प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। प्रदर्शनी के पहले ही दिन परिसर विभिन्न विद्यालयों और संस्थानों के विद्यार्थियों के जमावड़े से गुलजार रहा। इस प्रदर्शनी में झांसी और आसपास के क्षेत्रों के विद्यालयों ,महाविद्यालयों तथा सस्थानों से बड़ी संख्या में उमड़े विद्यार्थियों को अंतरिक्ष अनुसंधान की विभिन्न महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के संबंध में जानकारी देने के लिए कई माॅडल भी रखे गए हैं। इनके माध्यम से विद्यार्थियों को इसरो की गतिविधियों और उपलब्धियों की जानकारी दी गई। विद्यार्थियों ने अंतरिक्ष अनुसंधान कार्यों को समझने में गहरी रुचि दिखाई। तीन दिवसीय अंतरिक्ष प्रदर्शनी 20 अक्तूबर तक चलेगी।
प्रदर्शनी का उद्घाटन चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो एस पी ओझा और इसरो के वैज्ञानिक डा.सतीश राव ने किया जबकि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो जे वी वैशम्पायन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर कुलपति प्रो. वैशम्पायन ने इसरो के वैज्ञानिकों को इस प्रदर्शनी के आयोजन में सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। कुलपति ने कहा कि विज्ञान के क्षेत्र मेें निरन्तर प्रगति हो रही है परन्तु अन्तरिक्ष विज्ञान के के क्षेत्र में हुई अभूतपूर्व है।इस क्षेत्र में भारत की प्रगति भी एक मील का पत्थर मानी जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनियों का आयोजन निरन्तर और विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाना चाहिए जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थी भी विज्ञान के इस क्षेत्र के प्रति आकर्षित हो।
सोनिया
जारी वार्ता
More News
मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

29 Mar 2024 | 7:42 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) माफिया डॉन और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के पार्थिव शरीर के शुक्रवार देर शाम गाजीपुर पहुंचने के आसार हैं जिसके मद्देनजर गाजीपुर और मऊ में सुरक्षा इंतजाम और कड़े कर दिये गये हैं।

see more..
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
image