Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:10 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हमीरपुर में बाढ़ ने लीली सवा पांच करोड़ रुपये की फसल

हमीरपुर 19 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में मानसून के दौरान बाढ़ की विनाशलीला में करीब 4500 हेक्टेयर उपजाऊ भूमि पर खड़ी फसल चौपट हो गयी जबकि सैकड़ों कच्चे पक्के मकान जमीदोज हो गये। बाढ़ से सवा पांच करोड़ रूपये से अधिक के नुकसान का अनुमान है।
अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विनय प्रकाश श्रीवास्तव ने शनिवार को बताया कि सितम्बर में बेतवा,यमुना और केन नदी करीब एक सप्ताह तक खतरे के निशान से ऊपर बहती रही जिससे सुमेरपुर और कुरारा मौदहा ब्लाक
में ज्वारा,बाजरा,उर्द,मूंग,मक्का,अरहर की फसलें जलभराव के कारण नष्ट हो गयी थी। करीब तीन हजार हेक्टेयर फसल तो हमीरपुर तहसील में नष्ट हुयी है। मौदहा और राठ कस्बों में भी फसल काे भारी नुकसान पहुंचा।
उन्होने बताया कि कई दिनों तक रुक रुक कर बरसात होने के कारण सैकडो कच्चे मकान भी ध्वस्त हो गये है। कच्चे मकानों का भी सर्वे कर लिया गया है जिसमें करीब 800 घर आंशिक एवं 500 मकान पूरी तरह ध्वस्त हो चुके है। उनका भी सर्वे कर सरकार से बजट की मांग की गयी है। बाढ़ पीडितों के मवेशियों के लिये अलग से भूसा की व्यवस्था पशु चिकित्सा विभाग ने की थी जिसमें करीब 90 हजार रुपये का भूसा जानवरों के लिये वितरित किया गया है।
सबसे ज्यादा क्षति सुमेरपुर व कुरारा ब्लाक में हुआ है क्योकि बेतवा व यमुना दोनो नदियां इसी ब्लाक से सट कर बहती है जिससे किनारे किनारे बसे गांवो को सबसे ज्यादा नुकसान हुया है। केन नदी राठ क्षेत्र में बहती है वहां पर आंशिक नुकसान बताया जाता है।
एडीएम ने बताया कि दैवीय आपदा राहत कोष में करीब 50 लाख रूपये पहले से पड़ा हुआ था। कई लोगों को फौरी तौर पर तुरंत राहत दे दी गयी थी बाकी लोगों को बजट आने के बाद सहायता दी जायेगी। वही जिला कृषि अधिकारी डा. सरस तिवारी का कहना है कि बाढ के 72 घंटे बाद तीन सौ किसानों ने खरीफ फसल नुकसान होने का शिकायत दर्ज करायी है। शासन के नियमानुसार 72 घंटे के बाद कोई शिकायत दर्ज नही की जाती है। सैकडो किसान बाद में फसल नुकसान होने की शिकायत दर्ज करने के लिये इधर उधर भटकते नजर आये है मगर उनको निराशा हाथ लगी है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

28 Mar 2024 | 6:31 PM

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) ‘यादव लैंड’ के रूप में पहचान रखने वाले पश्विमी उत्तर प्रदेश के इटावा,मैनपुरी,कन्नौज,एटा, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद एक जमाने में कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करते थे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इन क्षेत्रों में देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के दुर्दिन शुरु हो गये जिससे पार्टी आज तक उबर नहीं सकी है।

see more..
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image