Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लखनऊ में 15वें राज्य वित्त आयोग ने बैठक समस्याओं को सुना एवं सुझाव मांगे

लखनऊ, 21 अक्टूबर (वार्ता)15वें वित्त आयोग ने सोमवार को यहां विभिन्न विभागों के साथ बैठक कर विकास कार्यों में आ रही कठिनाइयों पर चर्चा की एवं विभागों द्वारा अवगत करायी गयी विविध जानकारियों एवं अन्य समस्याओं को सुना।
योजना भवन में आयोजित बैठक में राज्य के वित्त आयोग के अध्यक्ष एन.के. सिंह ने सर्वप्रथम पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सुना। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आये पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों एवं जिला पंचायतों के विकास कार्यों को और अधिक गति प्रदान करने के लिए अधिक बजट का आयोग से अनुरोध किया।
राज्य के पंचायती राज विभाग निदेशक पंचायतीराज डॉ0 ब्रह्म देव राम तिवारी ने बताया कि राज्य वित्त आयोग द्वारा आवंटित धनराशि पीएफएमएस के माध्यम से संस्थाओं को अंतरित कर उनका पारदर्शिता के साथ व्यय सुनिश्चित कराया जा रहा है। गांवों में आधारभूत सुविधाओं पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केन्द्र, प्राथमिक विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालयों आदि का 14वें वित्त आयोग एवं राज्य वित्त आयोग से आवंटित धनराशि से कायाकल्प किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों का निर्माण कर प्रदेश को ओडीएफ मुक्त घोषित किया जा चुका है। सालिड वेस्ट एवं प्लास्टिक से मुक्ति के लिए सभी ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों एवं जिला पंचायतों के स्तर पर अभियान को विस्तृत रूप से चलाया जा रहा है।
वित्त आयोग के साथ नगरीय निकायों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में विभिन्न क्षेत्र के नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद एवं नगर निगमों के प्रतिनिधियों ने अपने सुझाव रखे। अधिकांश प्रतिनिधयों ने नगरीय संस्थाओं में विकास कार्यों को और अधिक गति प्रदान करने के लिए धन आवंटन की राशि को बढ़ाने की मांग की। प्रतिनिधियों द्वारा आयोग को अवगत कराया गया कि पर्यटक स्थलों एवं औद्योगिक नगरों में फ्लोटिंग जनसंख्या पायी जाती है। जहां स्थानीय निवासियों में अतिरिक्त फ्लोटिंग जनसंख्या होती है। जिसकी मूलभूत आवश्यकता की पूर्ति करनी होती है। अतः इस फ्लोटिंग जनसंख्या के आधिक्य को देखते हुए आयोग द्वारा धन के आवंटन में वृद्धि की जानी वांछनीय है।
नगर निकायों द्वारा आयोग को अवगत कराया गया कि जल संकट को देखते हुए तालाब, पोखरों का जीर्णोद्धार, एसटीपी से शोधित जल को उपयोग करने, विद्युत तारों को भूमिगत करने आदि जनोपयोगी एवं विकास कार्यों के लिए अतिरिक्त धन की आवश्यकता बताई गई। सेटेलाइट सर्वें के माध्यम से नगरों को विकसित, अल्पविकसित व अविकसित वर्गों में विभाजित किया जाय, जिससे अपेक्षित विकास किया जा सके। विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भी अपने सुझाव आयोग के समक्ष रखे। पार्टियों के प्रतिनिधियों ने प्रदेश के क्षेत्रफल एवं जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य, शिक्षा विशेषकर प्राथमिक शिक्षा एवं रोजगार आदि पर बल देते हुए प्रदेश को धन आवंटन में वरीयता प्रदान करने की सिफारिश आयोग से की।
त्यागी
वार्ता
More News
आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

25 Apr 2024 | 8:30 PM

बरेली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि तुष्टिकरण की नीति पर चलने वाली कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) की नजर आम आदमी की बचत पर है।

see more..
तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

25 Apr 2024 | 7:44 PM

शाहजहांपुर 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आने की दशा में अगले पांच सालों में तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की दिशा में काम किया जायेगा।

see more..
image