Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अयोध्या में दीपोत्सव को राजकीय दर्जा

अयोध्या में दीपोत्सव को राजकीय दर्जा

लखनऊ 22 अक्टूबर (वार्ता) दीपावली के मौके पर पिछले तीन सालों से अयोध्या में आयोजित दीपोत्सव को उत्तर प्रदेश सरकार ने राजकीय आयोजन की संज्ञा से नवाजा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रिमंडल की एक बैठक में इस आशय को मंजूरी दी गयी। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि अयोध्या में दीपोत्सव को राजकीय मेले की संज्ञा दी गयी है। इस साल होने वाले आयोजन में चार लाख दीपक सरयू के तट पर प्रज्जवलित किये जायेंगे जबकि एक लाख दियों से राम की नगरी रोशन होगी। इस अभूतपूर्व आयोजन को देखने के लिये गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम अयोध्या आ चुकी है। दीपोत्सव का यह आयोजन अयोध्या को धार्मिक एवं सांस्कृतिक रूप से विश्व के पर्यटन मानचित्र में अहम स्थान दिलाना है।

उन्होने कहा कि सरकार इस बार अयोध्या में रामायण की थीम पर दीपावली का त्योहार मनायेगी और इसके लिये कार्ययोजना तैयार कर ली गयी है। दीपोत्सव का आयोजन छोटी दिवाली यानी 26 अक्टूबर को होगा।

प्रदीप

वार्ता

More News
तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

25 Apr 2024 | 7:44 PM

शाहजहांपुर 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आने की दशा में अगले पांच सालों में तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की दिशा में काम किया जायेगा।

see more..
image