Wednesday, Apr 17 2024 | Time 01:58 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-मौर्य सड़क दो अंतिम लखनऊ

उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि इण्टर स्टेट कनेक्टिविटी वाले मार्ग मार्च 2020 तक हर हाल में पूर्ण कर लिये जाॅय। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा की गयी घोषणाओं के कार्यों को भी शीघ्र पूरा किया जाय। उन्होंने कहा कि अनजुड़ी बसावटों, 250 तक की आबादी के गांवों, मुख्य मार्गों से 5 किमी तक के सम्पर्क मार्गों, डाॅ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम गौरवपथ आदि के कार्यों को शीघ्र पूरा करते हुये उपयोगिता प्रमाण पत्र भेजे जाॅय।
उन्होंने कहा कि ब्लाक मुख्यालयों को जोड़ने वाले मार्गों के कार्य में भी तेजी लाई जाय। साथ ही उन्होने यह भी कहा कि तमात ऐसी सड़कें हैं, जो राजस्व अभिलेखों में लोक निर्माण विभाग के नाम दर्ज नहीं हैं, इन्हे दर्ज कराने का काम तत्काल सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हर डिवीजन में कम से कम 10 प्रतिशत प्लास्टिक रोड बनवायी जाॅय। इससे पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन को बढ़ावा मिलेगा।
बैठक में श्री मौर्य ने कहा कि हर्बल मार्गों पर भी विशेष ध्यान दिया जाय, साथ ही विभाग के अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि मृतक आश्रितों के नौकरी व देयों के भुगतान आदि के मामले किसी भी दशा में लम्बित नहीं रहने चाहिए। इस अवसर पर श्री मौर्य ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के सभी कार्यालयों की सफाई, रंगाई, पुताई आदि के कार्य करा लिये जाॅय। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आगणन बनाते समय रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग का भी प्लान बनायें। उन्होने कहा कि जो सड़कें कम्पलीट हों, वहाॅ के स्थानीय लोगों का उस रोड के बारे में फीड बैक लेते हुए कम से कम 1 मिनट की वीडियो क्लिप बनवाया जाय और लोक निर्माण विभाग की वेबसाईट पर अपलोड किया जाय।
उन्होंने कहा कि रोड सेफ्टी के कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ किया जाय। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग से सम्बन्धित विभिन्न न्यायालयों में चल रहे वादों पर प्रभावी ढ़ग से पैरवी की जाय। उन्होंने कहा कि बजट के व्ययवर्तन की शिकायत किसी भी दशा में नहीं आनी चाहिए अन्यथा सम्बधित के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करायी जायेगी।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कहीं-कहीं पर अप्रोच रोड के अभाव में पुल बाढ़ में कट जाते हैं जिससे जनता को बेहद असुविधा का सामना करना पड़ता है, इसलिये जहाॅ पर ऐसी स्थिति हो वहां मजबूत अप्रोच रोड बनवायी जाय।
त्यागी
वार्ता
image