Friday, Mar 29 2024 | Time 04:14 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-आनंदीबेन शोध दो अंतिम गोरखपुर

इस अवसर पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष प्रो. धीरेन्द्र पाल सिंह ने कहा कि दीक्षांत समारोह का अवसर किसी भी शैक्षणिक संस्थान विशेषकर वहां के उपाधिधारक विद्यार्थियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण और चिरस्मरणीय क्षण होता है।
प्रो. सिंह ने कहा कि शिक्षकों के पदों पर वर्षों से लंबित नियुक्तियों से देश के अनेक उच्च शिक्षा परिसरों पर प्रतिकूल प्रभाव पड रहा है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर विश्वविद्यालय ने इस समस्या से स्वयं को स्वतंत्र कर लिया है और यहां 22 नवनियुक्त शिक्षकों ने इस वर्ष विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से स्टार्टअप ग्रान्ट प्राप्त किया है जो किसी भी परिसर के लिए यह बेहतर भविष्य के संकेतक हैं।
उन्होंने कहा कि बीते कुछ वर्षें में सभी को उच्च शिक्षा के समान अवसर सुलभ कराने की नीति के अन्तर्गत सम्पूर्ण
देश में महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों की संख्या में उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी हुयी है और साथ ही उच्च शिक्षा की
अवस्थापना सुविधाओं पर विनियोग भी उसके अनुरूप् बढ़या है। उन्होंने कहा कि आज देश में 900 से अधिक विश्वविद्यालय तथा 50 हजार से अधिक महाविद्यालय है और यह संख्या लगातार बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि एक तरफ यदि शिक्षा केन्द्रों की संख्या में वृद्धि हुयी है तो वहीं गुणवत्ता को लेकर हमारी चिंताओं में भी इजाफा हुआ हैं वैश्कि रैंकिंग में हमारे हमारे उच्च शिक्षा परिसरों का प्रदर्शन और अन्तराष्ट्रीय शोध प्रकाशनों में हमारी भागीदारी के आंकडे हमें अक्सर निराश करते हैं।
प्रो. सिंह ने कहा कि हमारा आकलन है कि वत्रमान में मौसम परिवर्तन, जल संरक्षण, अक्षय उर्जा, कुपोषण, सूचना प्रौद्योगिकी,जैविक विविधता एवं वनौषिधियों, खनन एवं प्र्यावरण प्रदूषण, जनजातीय संरक्षण, भूमन्डलीय विकास आदि क्षेत्रों में शोध को अधिक बढावा दिये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों को इसके लिए आवश्यक उपकरण, उत्कृष्ट अधोंसंरचना तथा मानव संसाधन तैयार तैयार करने का जरूरत है तभी हम विस्वस्तरीय विश्वविद्यालय बनने के स्वप्न को पूरा कर पायेंगे।
इस अवसर पर 51 टापर्स छात्रों को गोल्ड मेंडल तथा 85 टापर्स को स्मृति गोल्ड मेडल प्रदान किया गया।
इसके पूर्व विश्वविद्यालय परिसर में राज्यपाल ने तीन बडी परियोजनाओं का शिलान्यास किया जिसमें ढाई करोड़ की लागत से 100 छात्र क्षमता वाले पुरूष छात्रावास कार्य का शिलान्यास प्रमुख है। यह निर्माण राज्यसभा सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय वित राज्य मंत्री शिवप्रताप शुक्ल की सांसद निधि से कराया जा रहा है। इसके अलावा एक महिला छात्रावास तथा परिसर में साइबर पुस्तकालय का भी शिलान्यास किया।
उदय त्यागी
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image