Friday, Mar 29 2024 | Time 03:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी शिक्षा दो अंतिम लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि भारत सबसे अधिक युवाओं वाला देश है और उसमें भी 35 वर्ष से कम आयु वाले युवाओं में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। इन युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक दिशा देकर ही हम उन्हें देश और प्रदेश के विकास में सहभागी बना सकते है। इस दिशा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी देश के युवाओं के कौशल विकास व स्टार्टअप योजनाओं के माध्यम से उनकी ऊर्जा के सदुपयोग के लिए प्रभावी कदम उठा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक सुधार किये हैं। विश्वविद्यालय के शैक्षिक सत्रों को नियमित करने का कार्य किया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न करायी है। प्राथमिक स्कूलों में स्कूल चलो अभियान के माध्यम से बच्चों को शिक्षा से जोड़ने का कार्य किया है। प्रधानमंत्री जी ने देश में बेहतर शिक्षा व्यवस्था बनाने के उद्देश्य से रैंकिंग लक्ष्य निर्धारित किये हैं।
इस मौके पर श्री टंडन ने कहा कि कालीचरण विद्यालय का इतिहास काफी प्राचीन है। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई का संचालन का प्रमुख केन्द्र यही लखनपुर रहा है। आने वाले समय में इस संस्थान को डीम्ड विश्वविद्यालय बनाया जाएगा। इस संस्थान का एक शताब्दी से अधिक पुराना इतिहास रहा है। उन्हाेंने कहा कि संस्थान की पत्रिका के माध्यम से लोगों को संस्थान के विषय में रोचक जानकारी प्राप्त होगी। उन्होेंने काॅलेज में अगले वर्ष से रोजगारपरक शिक्षा प्रदान किये जाने की घोषणा की।
राज्य के उपमुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा ने कहा कि कालीचरण काॅलेज के विस्तार में मध्य प्रदेश के राज्यपाल की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उनका सानिध्य सदैव विद्यालय को प्राप्त होता रहा है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा देकर ही देश का भविष्य बेहतर किया जा सकता है। राज्य सरकार शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए गम्भीरता से कार्य कर रही है। विगत ढाई वर्षाें से प्रदेश में नकल विहीन परीक्षाएं सम्पन्न करायी जा रही हैं।
इस अवसर पर श्री शर्मा तथा अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने अपनी-अपनी विधायक निधि से विद्यालय के विकास के लिए 25 लाख रुपये दिये जाने की घोषणा की।
कार्यक्रम में राज्य के मंत्री बृजेश पाठक,आशुतोष टण्डन,सतीश द्विवेदी,लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया, सांसद राज्य सभा संजय सेठ, विधायक सुरेश श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग नवनीत सहगल, जिलाधिकारी लखनऊ कौशल राज शर्मा, विद्यालय के प्रबन्धक वी के मिश्र तथा प्रधानाचार्य डाॅ देवेन्द्र कुमार सिंह सहित विद्यालय के शिक्षणगण व बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image