Friday, Apr 19 2024 | Time 14:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश उपचुनाव लीड परिणाम चार अंतिम लखनऊ

पौराणिक नगरी चित्रकूट की मानिकपुर विधानसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा। उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी आनंद शुक्ला ने गुरूवार को अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी(सपा) उम्मीदवार निर्भय सिंह पटेल को 12821 मतों से पराजित कर दिया। भाजपा प्रत्याशी को 66288 मत मिले जबकि सपा उम्मीदवार को 53467 वोटों से संतोष करना पड़ा। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में यहां आर के सिंह पटेल ने भाजपा का परचम लहराया था। उनके इसी साल हुये लोकसभा चुनाव में निर्वाचित होने के कारण उपचुनाव कराना पडा।
प्रतापगढ़ विधानसभा सीट पर हुये उपचुनाव का परिणाम भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के पक्ष में गया। अपना दल के राजकुमार पटेल ने एकतरफा मुकाबले में सपा के बृजेश वर्मा को 29 हजार 721 वोटों से हराकर विजयश्री हासिल की। श्री पाल को 52 हजार 949 वोट मिले जो कुल मतों का 35़ 49 फीसदी है वहीं सपा प्रत्याशी को 23 हजार 228 वोट हासिल हुये।
उपचुनाव में मऊ की घोसी सीट पर गुरूवार को सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने फिर परचम लहराया।
भाजपा के कद्दावर नेता और विधायक फागू चौहान के बिहार का राज्यपाल चुने जाने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ था जिसमें भाजपा के विजय कुमार राजभर ने अपने निकटतम प्रतिद्धंदी समाजवादी पार्टी (सपा) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुधाकर सिंह को मात्र 1758 वोटों से शिकस्त दी।
अलीगढ़ की इग्लास विधानसभा पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना कब्जा बरकरार रखा। उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार राजकुमार सहयोगी ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के अभय कुमार को 25759 मतों से हरा दिया।
वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में यहां भाजपा के राजवीर दिलेर चुने गये है लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव में वह हाथरस से निर्वाचित हुये जिस कारण यहां उपचुनाव कराना पडा।
बाराबंकी की जैदपुर सीट पर सपा के गौरव कुमार निर्वाचित घोषित किये गये है जिन्होने अपने निकटतम प्रतिद्धंदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार अम्बरीश को 4065 मतों से हरा दिया। सपा ने यह सीट भाजपा से छीन ली है। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में यहां भाजपा के उपेन्द्र सिंह रावत विजयी रहे थे। श्री रावत के लोकसभा के लिये निर्वाचित होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ।
टीम प्रदीप
वार्ता
image