Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-आनंदीबेन कन्या सुमंगला दो लखनऊ

श्रीमती पटेल ने कहा कि यह विचार का विषय सिर्फ इनती दृढ़ इच्छा शक्ति अपना निधारित लक्ष्य आप को सब कुछ दे सकता है। हमेंशा दूसरों पर निर्भर नहीं रहा जा सकता। उन्होंने कहा कि मैं प्रदेश सरकार की प्रशांसा करती हूं कि वह महिला शक्कतिकरण के लिए प्रतिबंध है। उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए राज्य सरकार ने इस प्रकार की योजना बनाई है। मुझे विश्वास से इस योजना से बेटी बचाओं बेटा पढाओं योजना को बल मिलेगा।
इस मौके पर उन्होंने प्रदेशवासियों को धनतेरस एवं दीपावली की बधाई देते हुए कहा कि इस पावन पर्व पर प्रदेश की बेटियों के लिए यह योजना लागू होना निश्चय ही प्रदेश सरकार की एक नई पहल और सार्थक कदम है। उन्होंने कहा कि यह योजना हमारी बेटियों के लिए वदान साबित होगी । उन्होंने कहा कि खुशी की बात यह है कि राज्य सरकार कन्या के जन्म से लेकर उसकी स्नातक में प्रवेश लेने तक धन की व्यवस्था करेगी।
श्रीमती पटेल ने कहा कि इस योजना का उद्देश्यय बडा पवित्र है। इससे कन्या भूण हत्या समाप्त करना, समान लेंगिक अनुपात स्थापित करना, बालक विवाह की कुप्रथा समाप्त करना और बालिकाओं को स्वालम्बी बनाना है। बालिका के जन्म के प्रति लोगों की सकारात्म सोच पैदा करना है। उन्होंने कहा कि जब बेटिया पेढ़ेगी तो देश भी आगे बढ़ेगा।
उन्होंने कहा कि देश की महिलाओं कोई भी दायित्व करने में सक्षम हैं। आज भी बहुत सी महिलाएं आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्र के अलावा अन्य क्षेत्रों में सर्वोच्च पदों पर कार्यरत और और जनसेवा में जुटी है। महिला राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष, वित्त मंत्री, विदेश मंत्री, राज्यपाल और मुख्यंत्री के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि आज की बालिका कल की महिला है। उन्होंने कहा कि यह दुखद स्थित है कि समाज में कुछ लोग बेटियों के प्रति असामानता की भावना रखते है और उन्हें भूण में खत्म करने का अपराध करने से पीछे नहीं हटते। उन्होंने कहा कि जब समाज में बेटिया हीं नहीं रहेगी तो समाज कैसे आगे बढ़ेगा। इसमें कोई संदेश नहीं है कि हमारे देश में आज भी महिलाओं के प्रति भेदभाव है।
राज्यपाल ने कहा कि हमें गांव और शाहरों में लोगों के नजरिये में बलदाल लाना होगा। हमें अपने प्रयासों को एकजुट करना होगा और अपनी उर्जा को एकत्र करके इसका उपयोग करना होगा। आज के अवसर पर में महिलाओं देश की आधी आबादी है। नारी शक्ति देवी सरुपा है। उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर हर व्यवक्ति एक सा भाग्य लेकर नहीं आता। हालांकि मैं भाग्य और हाथों की लकीरों पर विश्वास नहीं करती । हाथ हमारा है तो लकीरें भी हम ही खिचेंगे और अपना भाग्य भी स्वम बनायेंगे। जब सावित्री यमराज से अपने पति सत्यवान को वापस ला सकती है तो महिलाआएं अपने परिवार में खुशहाली क्यों नहीं ला सकती। विचार का विषय सिर्फ इनता दृढ़ इच्छा शक्ति । अपना निधारित लक्षय आप को सब कुछ दे सकता है। हमेशा दूसरों पर निर्भर नहीं रहा जा सकता।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image