Friday, Mar 29 2024 | Time 20:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बेटा मिलता है भाग्य से लेकिन बेटियां मिलती है सौभाग्य से: महेन्द्र सिंह

प्रयागराज, 25 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश जल शक्ति विभाग मंत्री एवं प्रयागराज के जिला प्रभारी मंत्री डाॅ0 महेन्द्र सिंह ने कहा कि बेटा मिलता है भाग्य से लेकिन बेटियां सौभाग्य से मिलती हैं।
डा सिंह ने शुक्रवार को मोती लाल नेहरू इंजीनियरिंग कालेज के सभागार में ‘‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’’ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि ‘‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’’ प्रदेश की एक
महत्वाकांक्षी एवं लाभदायी योजना है। इस योजना से प्रदेश की तमाम बालिकाओं को सीधे लाभ मिल सकेगा। यह एक बहुत बड़ी पहल है, जिससे कन्याओं के जन्म को अब अभिशाप नहीं बल्कि वरदान समझा जाएगा। उन्होने पात्र
कन्याओं को प्रमाण-पत्र किया वितरित किया।
उन्होंने कहा हमारे समाज में प्राचीन काल से नारी की पूजा होती रही है। हमें उस अवधारणा को आज सार्थक करने की जरूरत है। डा सिंह ने कहा कि बेटा मिलता है भाग्य से लेकिन बेटियां मिलती है सौभाग्य से। आज बेटियों
ने धरती से आसमान तक सब जगह अपनी क्षमता एवं योग्यता साबित की है। आज प्रत्येक क्षेत्र में बेटियां अपना योगदान दे रही है। उन्होंने कहा कि बेटियों के रहने से पूरा घर भरा-भरा सा लगता है।
श्री सिंह ने कहा “कन्या सुमंगला योजना’’ के तहत बालिका के जन्म का रजिस्ट्रेशन कराते ही कन्या के नाम से उसके अभिभावक के खाते में 2000 रूपये सीधे डाल दिए जाएंगे। एक वर्ष में लगने वाले सभी प्रकार के टीको
के पश्चात कन्याओं के अभिभावकों के खाते में 1000 रूपया प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पांच वर्ष की आयु पूर्ण कर लेने पर कक्षा एक में रजिस्ट्रेशन कराते ही 2000 रूपया एवं कक्षा छह में रजिस्ट्रेशन कराते ही 2000 रूपया, कक्षा नौ में रजिस्ट्रेशन कराते ही 3000 रूपया एवं डिप्लोमा डिग्री कोर्स के लिए 5000 रूपया सहित कुल 15000 रूपये इस योजना के तहत पात्र कन्या को प्रदान किये जायेंगे।
प्रभारी मंत्री ने दीपों के पर्व दीपावली एवं धनतेरस की प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी।
प्रयागराज (इलाहाबाद) की सांसद श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि हमारी सरकार बेटियों को समाज में आगे लाने एवं उनको उचित सम्मान दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। बेटियां आज प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ रही है और केन्द्र एवं प्रदेश सरकार उनके भविष्य एवं सुरक्षा के लिए लगातार बेहतर प्रयास कर रही है।
इस अवसर पर महापौर श्रीमती अभिलाषा गुप्ता नंदी, पूर्वमंत्री नरेन्द्र सिंह गौर, विधायक हर्षवर्धन वाजपेयी एवं जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी एवं अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।
दिनेश त्यागी
वार्ता
More News
कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

29 Mar 2024 | 8:03 PM

कौशांबी 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कौशांबी जिले के कोखराज क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद गंगा स्नान करते समय पांच युवक डूब गए। घाट पर मौजूद गोताखोरों ने दो युवक को सकुशल बाहर निकाल लिया जबकि तीन युवकों की तलाश जारी है।

see more..
सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

29 Mar 2024 | 7:50 PM

अमरोहा, 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए परिवार पहले है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है।

see more..
मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

29 Mar 2024 | 7:42 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) माफिया डॉन और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के पार्थिव शरीर के शुक्रवार देर शाम गाजीपुर पहुंचने के आसार हैं जिसके मद्देनजर गाजीपुर और मऊ में सुरक्षा इंतजाम और कड़े कर दिये गये हैं।

see more..
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
image