Thursday, Apr 18 2024 | Time 06:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मुगलों का भी दिल अजीज रहा है रोशनी का त्योहार

प्रयागराज, 26 अक्टूबर (वार्ता) धर्म के नाम पर समाज को बांटने की फितरत भले ही कुछ कट्टरपंथियों और सांप्रदायिक ताकतों में आज भी कायम है लेकिन इतिहास गवाह है कि मुगलकालीन दौर में ज्यादातर बादशाह न सिर्फ रोशनी का त्योहार पूरी शिद्दत से मनाते थे बल्कि कुछ शंहशाह तो बाकायदा लक्ष्मी पूजन कर गंगा जमुनी तहजीब की अनूठी मिसाल पेश करते थे।
इतिहासकारों के मुताबिक हिंदुओं की तरह मुगल बादशाह भी लक्ष्मी-गणेश पूजन कर धूमधाम से दिवाली मनाते थे। इस दौरान गरीबों को उपहार बांटते थे। आतिशबाजी का आनंद लेने के बाद शहर में निकलकर रोशनी का लुत्फ उठाते थे। वे इस पर्व को कौमी एकता त्यौहार के रूप में मनाते थे।
मुगलों का शासन बाबर (1526) से लेकर बहादुर शाह द्वितीय (1857) तक रहा। इतिहासकारों के अनुसार मु्गल बादशाहों में औरंगजेब को छोड़कर लगभग सभी ने कभी मजहब के साथ सियासत का घालमेल नहीं किया। उन्होने अपनी हुकूमत से हमेशा उदारवादी तौर तरीके अपनाए। उनकी हुकूमत के दौरान धर्मिक स्वतंत्रता अपना धर्म पालन तक सीमित नहीं थी बल्कि उन्होने एक ऐसा माहौल तैयार किया जिसमें सभी धर्मों को मनाने वाले एक दूसरे के त्यौहारों में
बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते थे, दीवाली उनमें से एक प्रमुख था।
मुगलकाल में दीवाली पर्व पर एक अलग प्रकार की रौनक होती थी। इसे केवल हिन्दू पर्व नहीं अपितु कौमी त्यौहार के रूप में धूमधाम से मानाया जाता था। मुगल काल में जिस उत्साह से हिंदू-मुस्लिम एक दूसरे के त्यौहारों पर मेल- मिलाप कर भाईचारे, सांप्रदायिक एवं धार्मिक सौहार्द्र का परिचय देकर मनाते थे, अब उसकी खासी कमी दिखाई देती है। मुगल बादशाह बाबर ने इस त्यौहार को “ एक खुशी का मौका” के रूप में मान्यता प्रदान किया था। वे इस त्यौहार को जोश-ओ-खरोश से मनाते थे। इस दिन पूरे महल को दुल्हन की तरह सजा कर कई पंक्तियों में हजारों की संख्या में मिट्टी के दीप प्रज्वलित किये जाते थे। शहंशाह अपनी गरीब रियाया में नये वस्त्र, मठाइयां और उपहार बांटते थे।
दिनेश प्रदीप
जारी वार्ता
More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image