Friday, Apr 19 2024 | Time 18:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दीपावली में उल्लू पर मंडराते खतरे के बादल

इटावा 26 अक्तूबर(वार्ता) उत्तर प्रदेश के चंबल सेंचुरी मे पाये जाने वाले दुर्लभ पक्षी उल्लू की जान पर दीपावली के करीब आते ही मुश्किले आनी शुरू हो जाती हैं क्यों कि तंत्र साधना से जुडे हुए लोग इस त्योहार में उसकी बलि चढाने की दिशा मे सक्रिय हो जाते है ।
चंबल सेंचुरी के वन अधिकारी आनंद कुमार बताते है कि उनके संज्ञान मे विभागीय स्तर पर लाया गया है कि दीपावली पर्व के मद्देनजर चंबल इलाके से दुर्लभ प्रजाति के उल्लुओं की तस्करी की जाती है । इसको लेकर कर्मचारियों को सतर्क कर दिया गया है । गुप्तचरों के जरिए उन तस्करों पर निगरानी तो रखी ही जाएगी बल्कि उनको पकड़ने की भी कवायद भी तेज कर दी गई हैं।
उन्होने बताया कि चंबल सेंचुरी के कर्मियो के अलावा मुखबिरो को भी सर्तक किया गया है जिनसे निजी तौर पर संपर्क करके रखा गया है । चंबल सेंचुरी मे 17 बीटे है जिनमे 32 बीट प्र्रभारी है सभी को सर्तक कर दिया गया ।
यह विडंबना ही है कि अधिक संपन्न होने के फेर मे कुछ लोग दुर्लभ प्रजाति के संरक्षित वन्यजीव उल्लुओं की बलि चढ़ाने की तैयारी मे जुट गए हैं। यह बलि सिर्फ दीपावली की रात को ही पूजा अर्चना के दौरान दी जाती है। इन लोगों का मानना है कि उल्लू की बलि देने वाले को बेहिसाब धन मिलता है।
सं विनोद
जारी वार्ता
image