Tuesday, Apr 16 2024 | Time 17:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इस सरकार की पहचान मंदी और तालाबंदी: विनोद चतुर्वेदी

झांसी 05 नवंबर (वार्ता) अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के सदस्य और पूर्व विधायक विनोद चतुर्वेदी ने केंद्र और उत्तर प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर तीखा हमला करते हुए सोमवार काे कहा कि मंदी और तालाबंदी , इस सरकार की पहचान हो गयी है।
यहां एक होटल में पत्रकारों से बातचीत में पूर्व विधायक ने सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि देश और प्रदेश में भयानक बेरोजगारी ,बेहाल अर्थव्यवस्था और जबरदस्त कृषि संकट इस सरकार की देन है। देश में रोजगार ही नहीं है जो नौकरियां हैं वह केवल संविदा पर हैं। प्रदेश में नौकरी के नाम पर केवल फार्म भरे जाते हैं रिजल्ट किसी का नहीं आता। इसका नतीजा है कि नौजवान केवल डिग्रियां लेकर दिशाविहीन घूम रहे हैं, उनके लिए कोई नौकरी नहीं है। केंद्र की सरकार के छह साल और प्रदेश सरकार के तीन साल बीत जाने के बाद भी प्रदेश में रोजगार और मंदी की हालत में कोई सुधान नहीं है। मीडिया के माध्यम से हम देश की जनता को बताना चाहते हैं कि यह सरकार देश को कहा ले जा रही है।
बुंदेलखंड में 2007 से ही प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल बरबाद हो रही है और सभी सरकारें किसानों की मदद के लिए आगे आतीं रही हैं। आज भी प्राकृितक आपदा के कारण फसल बरबाद हुई लेकिन सरकार किसी मंत्री ,मुख्यमंत्री या केंद्र सरकार के किसी मंत्री ने प्रदेश या बुंदेलखंड के किसानों के लिए कोई राहत की बात नहीं की।
देश में किसान, युवा और गरीब बेहाल है और इस बीच भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह की कंपनी जो 2014 में मात्र 7़ 06 लाख की थी वह 2019 में बढकर 119़16 करोड की हो गयी । कांग्रेस साठ साल के शासन काल में देश भर में गिने चुने कार्यालय ही बना पायी जबकि भाजपा के मात्र छह साल के कार्यकाल में पूरे देश के हर जिला मुख्यालय पर आलीशान कार्यालय बना लिये गये हैं या बनाये जा रहे हैं और यह पार्टी भ्रष्टाचार का आरोप कांग्रेस पर लगाती है।
इस सरकार के शासनकाल में शिक्षा की स्थिति दयनीय है। जीडीपी का हाल बेहाल है यह लोग केवल आंकडों की बाजीगरी करते हैं और विकास, बेरोजगारी घटने और देश के तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ने का दावा करते हैं जबकि वास्तविकता में किसान ,युवा सभी बेहाल हैं। बैंकों के गैर निष्पादित परिसम्पत (एनपीए) इनके शासनकाल में बढकर आठ लाख करोड़ हो गया है और यह कहते हैं कि यह कांग्रेस के शासनकाल में हुआ लेकिन हमारा कहना है कि सभी जिम्मेदार लोग तो भाजपा सरकार के शासनकाल में देश से फरार हुए ,हमारे शासनकाल में नहीं।
इसी सरकार के कार्यकाल में कृषि क्षेत्र में अभूतपूर्व संकट पैदा हो गया है। वर्ष 2019-20 में कृषि क्षेत्र की जीडीपी गिरकर मात्र दो प्रतिशत रह गयी। सरकार ने किसानों से उनकी लागत प्लस पचास प्रतिशत मुनाफा समर्थन मूल्य के रूप में देने का वादा किया था जबकि अब किसानों को पूरी तरह बाजारी ताकतों के भरोसे छोड़ दिया है। किसानों को उनकी उपज का समर्थन मूल्य भी नहीं मिल पा रहा है।
इनके शासनकाल में ट्रैक्टर और कीटनाशनों तथा अन्य कृषि उपकरणों की खरीद पर भी जीएसटी लगाया गयया जबकि कांग्रेस सरकार ने किसानों के इस्तेमाल होने वाले साजोसामान पर कभी कर नहीं लगाया । दूसरी ओर डीजल की बढ़ती कीमतों की मार भी किसानों को झेलनी पड़ रही है।
सोनिया
वार्ता
More News
पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

15 Apr 2024 | 11:39 PM

मुजफ्फरनगर 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इंडिया समूह के पक्ष में चल रही हवा से भारतीय जनता पार्टी का सूपड़ा साफ हो जायेगा।

see more..
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
image