Friday, Mar 29 2024 | Time 12:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


रामजन्म भूमि मामले में फैसला आने से पहले झांसी में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

झांसी 07 नवंबर (वार्ता) रामजन्म भूमि मामले में उच्चतम न्यायालय के बहुप्रतीक्षित फैसले से पहले उत्तर प्रदेश के झांसी में पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने की तैयारी शुरू कर दी है , साथ ही विभिन्न धर्मगुरूओं से मुलकात कर शांति व्यवस्था बनाये रखने की अपील भी की गयी है।
इसी के मद्देनजर यहां पैरामेडिकल कॉलेज परिसर में बुधवार को प्रशासन और पुलिस के आला अधिकारियों ने विभिन्न धर्मों के धर्मगुरूओं और गणमान्य लोगों से विचार विमर्श किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने कहा कि यह बहुप्रतिक्षित फैसला है, पूरे देश की निगाह इस फैसले पर टिकी है, जो भी फैसला आयेगा, उसे सहर्ष स्वीकार किया जाये। आप सभी जिम्मेदार धर्मगुरु है, सौहार्द का संदेश निचले स्तर तक पहुंचाये। सोशल मीडिया पर मनगढ़त पोस्ट हरगिज न करे और न ही बिना जांचे किसी संदेश को फारवर्ड करे। कोई ऐसा कृत्य न किया जाये, जिससे किसी की भावना को ठेस पहुंचे। जनपद के खुराफातियों को चिन्हित कर लिया गया है, उन सभी पर कड़ी निगाह रखी जा रही है।
जिलाधिकारी ने कहा कि झांसी मे कभी भी माहौल बिगड़ा नही है, सभी धर्म आपसी भाई-चारे से रहते हुये अपने पर्वो को मनाते आये है और आगे भी ऐसा हो, यह आप सभी से उम्मीद है। जनपद की आबादी लगभग 22 लाख है, आप आज लगभग 100 लोगो को आमंत्रित किया है, आपका क्या महत्व है, यह आप स्वयं समझ गये होगे। आने वाले फैसले को सभी धर्म सहर्ष स्वीकार करे, यह जानकारी आप अपने समाज के सबसे नीचे रहने वालो तक अवश्य पहुंचाये, ताकि कही कोई गड़बड़ी न हो। उन्होने कहा कि माहौल बिगडने नही देगे, उसके लिये सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। जनपद में साप्रदायिक नियंत्रण कक्ष घंटे संचालित होगा और छोटी से छोटी घटना पर कार्यवाही की जायेगी।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ. ओ.पी.सिंह ने कहा कि आप ही हमारी पुलिस है जो शांति बनाकर रखेगे। उच्चतम न्यायालय का जो भी फैसला आये उसे स्वीकार करे किसी भी भावना को आहत नही करे, यह संदेश आप सभी के माध्यम से समाज के निचले व्यक्ति तक पहुंचे। उन्होने कहा कि कही कोई छोटी से छोटी घटना हो उसकी जानकारी आप हम सभी को दे। सोशल मीडिया पर गड़बड़ी करने वालो को किसी भी दशा में बख्शा नही जायेगा। मानीटरिंग सेल के माध्यम से सख्त निगाह रखी जा रही है। आप सभी से बात करके संतोष हुआ कि जनपद में अमन चैन कायम रहेगा। यहां दोनो धर्मो के लोगो को एक दूसरे के त्यौहारो को मनाते देखा है। ठीक ऐसा ही माहौल आगे भी रहे। आप सभी हमारे साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग करे।
अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जो भी तैयारियां की गयी है उनका अच्छी तरह से अनुपालन किया जाये, लापरवाही कतई न हो। जनपद को सुपरजोन, जोनल, सेक्टर के रुप में बांटा गया है सभी अधिकारी आपसी सामजंस्य बनाते हुये कार्य करे। आज से एसडीएम/सीओ साथ ही भ्रमण करेगे। कन्ट्रोल रुम से रैण्डमली लोगो से जानकारी लेते रहे, ताकि शान्ति व्यवस्था बनायी जा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में संदिग्ध लोगो को चिन्हित करते हुये उन पर नजर रखी जाये। विशेष रुप से युवाओ पर नजर रखे। सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की पोस्ट जो माहौल बिगाड़ सके उस पर कार्यवाही अवश्य की जाये। अस्थायी जेल और अतिरिक्त वाहनो की व्यवस्था के साथ अस्थाई जेल में सारी व्यवस्थाये भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होने अस्पतालो की क्रियाशीलता बढाने तथा चिकित्सको को उपलब्ध रहने के भी निर्देश दिये। पुलिस और प्रशासन के अधिकारियो से कहा कि हम सभी अपने व्यवहार को बेहतर रखे तथा संयम से काम ले।
एसएसपी ने कहा कि जनपद को दो भागो में बांटा गया जिसकी जिम्मेदारी एसपी सिटी और एसपी देहात की होगी। जनपद जो 6 जोन में विभाजित किया गया तथा 57 सेक्टर में बांटा गया है। सभी अधिकारियो को उनके कार्य दायित्व की जानकारी दी जा चुकी है। उन्होने बताया कि 72 पिकेट की भी व्यवस्था की गयी जो 24 घण्टे कार्यरत होगी। समस्त धार्मिक स्थलो पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे है। इसके साथ ही पैदल भ्रमण किया जाये। बाजार के साथ गलियो और मुहल्ले में भी पैदल भ्रमण हो ताकि लोगो को सुरक्षा का भाव रहे। उन्होने कहा कि जिसे जो जिम्मेदारी दी जा रही है वह उसे गम्भीरता से पूरी करे। लापरवाही बर्दास्त नही होगी। उन्होने कहा कि जिल निर्वाचन कन्ट्रोल रुम को ही साम्प्रदायिक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है जो 24 घण्टे संचालित हो जो भी समस्या हो या जानकारी वहां अवश्य दी जाये।
सोनिया
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image