Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


फैसले की तारीख को लेकर मायूस है मुस्लिम समुदाय

अयोध्या 09 नवम्बर (वार्ता) अयोध्या में विवादित रामजन्मभूमि मामले में उच्चतम न्यायालय का फैसले की तारीख को लेकर यहां के मुस्लिम समुदाय के दिलों में तनिक कसक है।
मुस्लिम समुदाय का कहना है कि देश भर में हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन बारावफात रविवार को मनाया जायेगा लेकिन अयोध्या में यह त्योहार एक दिन पहले यानी की शनिवार को मनाया जाना है। उच्चतम न्यायालय का फैसला आने से जुलूस निकालने में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। बाबरी मस्जिद के पैरोकार हाजी महबूत के करीबी आजम ने कहा कि न्यायालय का फैसला अगर बारावफात के एक दो रोज पहले या बाद में आता तो मुस्लिमो को त्योहार मनाने की आजादी होती लेकिन हर देशवासी की तरह वह अदालत के निर्णय की तारीख को स्वीकार करते है।
बारावफात के जुलूस पर पाबंदी के बारे में पूछे गये सवाल पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने यूनीवार्ता को सीधा जवाब देने के बजाय कहा “ इस बारे में परमीशन रेजीडेंट मजिस्ट्रेट देता है जिसकी क्षेत्राधिकारी अनुशंसा करते हैं। इसलिये इन दोनो अधिकारियों से अगर इस सवाल का जवाब पूछा जाये तो बेहतर होगा। ”
आजम ने कहा कि फैसले के मद्देनजर जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किये है और मुस्लिमो की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा गया है। गंगा जमुनी तहजीब के लिये जानी जाने वाली अयोध्या का हर बाशिंदा अदालत के फैसले को खुशी खशी स्वीकार करेगा। हम अमन और तरक्की पसंद लोग है। हालांकि यह फैसला किसी धर्म विशेष का नहीं बल्कि जमीन के एक टुकड़े का है और इसे न्यायालय में भी साफ किया है।
नौगजी मजार प्रमोद वन मोहल्ले के निवासी और स्वतंत्र पत्रकार मेहताब खान ने कहा कि सरकार ने उच्चतम न्यायालय के फैसले को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये है लेकिन 1992 की घटना के बाद हुये सांप्रदायिक दंगो का खौफ खासकर यहां के मुस्लिमों के दिल में समाया हुआ है और यही कारण है कि कई लोग फैसले से पहले घर बार छोड़कर सुरक्षित स्थानो की ओर पलायन कर गये हैं। अयोध्या का मुसलमान तहेदिल से चाहता है कि विवादित स्थल पर राम मंदिर का निर्माण हो क्योंकि यहां हर एक के दिल में राजा राम राज करते हैं।
उन्होने कहा कि कुछ शरारती तत्व माहौल खराब करते हैं जिन्हे प्रशासन को चिन्हित कर नजरबंद कर देना चाहिये था। हालांकि शहर की अमन शांति में खलल डालने वाले ज्यादातर बाहरी तत्व होते हैं जो किसी धर्म जाति के नही होते बल्कि सफेदपोशों के लिये चंद पैसों की खातिर सांप्रदायिक सदभाव में खलल डालते हैं।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image