Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:01 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल एक्सप्रेस वे दो अंतिम लखनऊ

श्री शर्मा ने बताया कि परियोजना से बुंदेलखंड में सामाजिक एवं आर्थिक विकास के साथ ही कृषि, वाणिज्य, पर्यटन तथा उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे विभिन्न उद्योगों की स्थापना हेतु एक उत्प्रेरक के रूप में सहायक होगा। एक्सप्रेस-वे के निकट इण्डस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, शिक्षण संस्थान, मेडिकल संस्थान की स्थापना के अवसर उपलब्ध होंगे।
उन्होने कहा कि ‘बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे परियोजना’ की अनुमानित लागत लगभग 14849.09 करोड़ रुपए है। इस धनराशि के लिए विभिन्न बैंकों से लगभग 7000 करोड़ रुपए के ऋण लिया जाना प्रस्तावित है। परियोजना के लिए वांछित भूमि के लिए कुल 2202.38 करोड़ रुपए की धनराशि का आंकलन किया गया है, जिसके सापेक्ष सरकार द्वारा 2157 करोड़ रुपए की धनराशि अवमुक्त कर दी गयी है। परियोजना निर्माण में लगभग 36 माह का समय लगना सम्भावित है।
प्रवक्ता ने बताया कि एक्सप्रेस-वे के निर्माण से विकास से वंचित इस क्षेत्र का सर्वांगीण एवं बहुमुखी विकास सम्भव हो सकेगा। परियोजना के क्रियान्वयन तथा उसके समीप शिक्षण संस्थाओं, कृषि आधारित उद्योगों की स्थापना से प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 50,000 व्यक्तियों के लिए रोजगार सृजन की सम्भावना है।
प्रदीप
वार्ता
image