Friday, Mar 29 2024 | Time 16:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सुरक्षा इंतजामो से अयोध्या में घटी स्नानार्थियों की तादाद

अयोध्या, 12 नवम्बर (वार्ता) मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच लाखों श्रद्धालुओं ने कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सरयू नदी मे आस्था की डुबकी लगायी।
रामजन्मभूमि विवाद पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद कार्तिक पूर्णिमा मेले में दूरदराज के क्षेत्रों से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी रहा। स्नानार्थियों ने सरयू नदी में डुबकी लगाने के बाद प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर, कनक भवन मंदिर, प्रसिद्ध नागेश्वरनाथ मंदिर तथा श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला का दर्शन किया। सुरक्षा के कड़े प्रबंध होने के नाते हालांकि इस बार अपेक्षाकृत कम श्रद्धालुओं ने सरयू में स्नान किया।
प्रशासन सुरक्षा में कोई कोताही नहीं बरतना चाहता है जिसका सीधा असर कार्तिक पूर्णिमा स्नान में देखने को मिला। कार्तिक पूर्णिमा में आम तौर पर स्नानार्थियों की संख्या 20 से 25 लाख के बीच रहा करती थी जो इस बार घट कर पांच लाख के इर्द गिर्द रह गयी। सोमवार को सायं पांच बजकर चौतीस मिनट पर पूर्णिमा तिथि के साथ ही स्नान प्रारम्भ हो गया था। इस दिन इक्का-दुक्का श्रद्धालु ही स्नान कर रहे थे लेकिन आज श्रद्धालुओं की अच्छी खासी भीड़ सरयू स्नान घाटों पर उमड़ पड़ी। जैसे-जैसे भोर का अंधेरा छंट रहा था वैसे-वैसे श्रद्धालुओं की भीड़ भी बढ़ रही थी।
बाईपास साकेत पेट्रोल पम्प, फोर लेन सरयू पुल आदि जगहों पर मेलार्थियों की अच्छी खासी भीड़ दिखायी पड़ रही थी जो सरयू स्नान घाटों की ओर बढ़ते चले आ रहे थे। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस बार सुप्रीम कोर्ट के राम मंदिर फैसले के बाद प्रशासनिक बंदिशों के कारण श्रद्धालु अयोध्या में स्नान करने नहीं आये जिससे इसकी संख्या बहुत कम हो गयी। कार्तिक पूर्णिमा मेले में दुकानें तो ज्यादा नहीं खुली थीं लेकिन जो ज्यादा नहीं खुली थीं उन पर भी भीड़ ज्यादा नहीं थी। मेले का स्नान का सिलसिला आज शाम छह बजकर पैंतालिस मिनट तक चलता रहेगा।
सं प्रदीप
जारी वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image