Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:01 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय अयोध्या स्नान दो अंतिम अयोध्या

श्रद्धालुओं की भीड़ स्नान दान कर पुण्य कमाने के बाद प्राचीन नागेश्वरनाथ मंदिर में दर्शन करना जहां काफी संख्या में भक्तों ने भोले बाबा जलाभिषेक किया। अयोध्या में सुरक्षा घेरा भी आज उतनी ही सख्त था जितनी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के दिन थी। उसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं बरती गयी थी। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल के जवान तैनात थे और खुफिया तंत्र सक्रिय रहा। राम जन्मभूमि की ओर जाने वाले स्थानों पर सुरक्षा बैरियर उसी तरह लगे रहे। दो पहिया व चार पहिया गाडिय़ों को प्रवेश पर प्रतिबंध था।
मेलार्थियों को श्रृंगार घाट तिराहा बैरियर से हनुमानगढ़ी व कनक भवन तथा रामजन्मभूमि में दर्शन-पूजन के लिये पैदल ही प्रवेश दिया जा रहा था। उसके अलावा अन्य सभी मार्गों पर प्रवेश बंद था। नये घाट से लेकर हनुमान चौराहे तक सड़कों पर श्रद्धालुओं की अच्छी-खासी भीड़ दिखायी पड़ रही थी। सरयू स्नान घाट पर मोटर बोट व जल पुलिस की तैनाती थी जो किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिये पूरी तरह से तैयार थी।
अयोध्या के मंडलायुक्त मनोज मिश्रा, अयोध्या के आईजी डा. संजीव गुप्ता, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने हेलीकाप्टर से सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया वहीं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, पुलिस अधीक्षक नगर विजय पाल सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर/मेलाधिकारी डा. वैभव शर्मा ने भी मेला क्षेत्र पर बराबर नजर रखे हुए थे। कार्तिक पूर्णिमा स्नान सकुशल सम्पन्न हो जाने पर प्रशासन ने राहत की सांस ली है। इस बार मेले में विशेष रूप से साफ-सफाई, सचल शौचालय, पीने का पानी आदि की व्यापक व्यवस्था की गयी थी।
घाटों व स्नान क्षेत्रों में प्रशासन की ओर से 14 एम्बुलेंस लगाये गये थे। सुरक्षा के दृष्टिकोण से मेला क्षेत्र को 23 सेक्टरों में बांटा गया था जिसमें काफी संख्या में अधिकारी व कर्मचारियों की तैनाती की गयी थी। कई जगहों पर श्रद्धालुओं के पीने के पानी के लिये टैंकर की व्यवस्था थी। मेला क्षेत्र में मोबाइल शौचालय की भी व्यवस्था रही। पूरे मेला क्षेत्र को प्रशासन ड्रोन कैमरे से निगरानी कर रहा था।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image