Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी में धूमधाम से मनाया गया गुरूनानकदेव का 550वां प्रकाश पर्व

झांसी 12 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की वीरांगना नगरी झांसी में सिख पंथ के संस्थापक गुरूनानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मंगलवार को धूमधाम से मनाया गया, इस अवसर पर शहर के सभी गुरूद्वारों को रोशनी से सजाया गया।
यहां सीपरी बाजार स्थित मुख्य गुरूद्वारे गुरूसिंह सभा के मुख्यग्रंथी बलवीर सिंह ने बताया कि सिख पंथ के संस्थापक गुरूनानक देव जी के प्रकाश पर्व पर सुबह से ही लगातार कार्यक्रम हुए । पाठ के बाद कीर्तन का आयोजन किया गया जिसमें स्थानीय रागियों के अलावा लुधियाना और अमृतसर से आये रागी जत्थे ने कीर्तन किया और बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने कीर्तन में हिस्सा लिया इसके बाद लंगर का आयोजन किया गया। शाम को दोबारा से कीर्तन दरबार और लंगर का आयोजन किया गया और इसके बाद खुशी का इजहार करते हुए श्रद्धालुओं ने आतिशबाजी की।
झोकन बाग स्थित गुरूद्वारे के प्रबंधन समिति के सदस्य रत्नाकर सिंह ने बताया कि गुरूजी के जन्मदिन को जन्मदिन न कहकर प्रकाशपर्व के नाम से संबोधित किया जाता है क्याेंकि इस धर्म के अनुयायियों को मानना है कि गुरूजी के जन्म के साथ ही संसार में जो अंधेरा फैला था वह खत्म हो गया था और चारों ओर प्रकाश छा गया था इसी कारण इस दिन को प्रकाश पर्व के रूप में मनाया जाता है।
उन्होंने बताया कि यूं तो हर साल हम गुरूजी का प्रकाशपर्व मनातें हैं लेकिन इस बार यह 550वां प्रकाश पर्व है और इसी बार पहली बार गुरूजी की जीवन के अंतिम दिनों के पवित्र पड़ाव कतारपुर साहिब के दर्शनों का अवसर श्रद्धालुओं को मिला है इस कारण यह प्रकाश पर्व सिख धर्म के अनुयायियों के लिए कुछ और ही विशेष हो जाता है। पूरे विश्व में गुरूजी का यह प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया गया और हमारे देश के सिखों के लिए तो यह दिन बहुत बड़ी खुशी लेकर आया।
इस अवसर पर गुरूद्वारे में आयोजित कार्यक्रम में विधायक रवि शर्मा, जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ़ ओ पी सिंह के साथ साथ महापौर रामतीर्थ सिंघल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और इन सभी को सरोपा (पगड़ी का कपड़ा) भेंट कर सम्मानित किया गया।
More News
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image