Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पूर्वोत्तर रेलवे ने मधुमेह के प्रति लोगों को किया सचेत

लखनऊ 14 नवम्बर (वार्ता) ’विश्व मधुमेह दिवस’ के अवसर पर पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल ने जागरूकता शिविर और संगोष्ठी का आयोजन किया और प्रभात फेरी निकाल कर लोगों से बीमारी से बचाव और खानपान के प्रति सचेत किया।
मंडल रेल प्रबंधक विजयलक्ष्मी कौशिक की मौजूदगी में सुबह स्वास्थ्य जागरूकता रैली निकाली गयी जो बादशाहनगर रेलवे स्टेशन से शुरू होकर रेलवे कालोनी होते हुए मंडल रेलवे चिकित्सालय में समाप्त हुई । बाद में मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय के बहुउददेशीय हाल में ’विश्व मधुमेह दिवस’ के अवसर पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया।
श्रीमती कौशिक ने कहा कि मधुमेह रोग से सम्बन्धित जिज्ञासाओं एवं समस्याओं के समाधान के लिए ऐसे स्वास्थ्य जागरूता आयोजन से महत्वपूर्ण जानकारियाॅ मिलती है तथा मधुमेह रोग के लक्षणों का पता चलता है जिससे कि रोगी विशेषज्ञ डाक्टराें से सलाह व इलाज करा सकता है।
मधुमेह की बढती हुयी संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुये उन्होने कहा कि समय समय पर रक्त की जाॅच अपने चिकित्सालय में समय समय पर अवश्य कराये जिससे मधुमेह बीमारी का जल्द से जल्द पता चल जाय एवं इलाज भी जल्द से जल्द शुरू किया जाये और डायबटीज के कंप्लीकेशन से बचा जा सकें । मधुमेह रोग को यदि नजर अंदाज किया गया तो यह कई रोगो और स्वास्थ्य समस्याओं को बुलावा देता है एवं हृदय, किडनी, नसें, मस्तिक एवं आंख इत्यादि पर दुष्प्रभाव डालता है।
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा संजय श्रीवास्तव ने सलाह दी की 30 से 45 मिनट की सैर बहुत लाभदायक है। खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा तनाव को कम करने के लिए योग एवं ध्यान क्रिया लाभप्रद है। व्यायाम, ब्लड प्रेशर में नियंत्रण में रखने के अलावा चर्बी युक्त खाने से परहेज करना चाहिये।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image