Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बांदा में मौनी बाबा मेले में सुरक्षा एवं शांति की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय:तिवारी

लखनऊ, 18 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं धर्मार्थ कार्य मंत्री, डाॅ0 नीलकंठ तिवारी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि मेले में आने वाले पर्यटकों के रात्रि विश्राम के लिये रैन बसेरे एवं अस्थायी पंडालों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।
उन्होंने कहा कि पर्यटकों के लिये पेयजल, चिकित्सा सुविधा, सुलभ शौचालयों के निर्माण को निर्धारित समय में ही पूर्ण कर लिया जाय। इसके साथ ही पर्यटकाें के सुरक्षा एवं शांति की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।
डाॅ0 तिवारी आज यहां 15 दिसम्बर से बांदा में लगने वाले मौनी बाबा मेले की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने लोक निर्माण एवं ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिकारियों को सड़क चौड़ीकरण कार्य को मेले से पूर्व पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। पर्यटन मंत्री ने गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी से कहा कि सम्बन्धित अधिकारियों को इस सम्बन्ध में अपने स्तर से भी पत्र प्रेषित कर यथोचित निर्देश जारी करा दें।
पर्यटन एवं धर्मार्थ कार्य मंत्री ने मुख्य अभियंता विद्युत को बांदा जिले में 13 से 18 दिसम्बर तक लगातार 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए नगर विकास व जल संस्थान को मेले के दौरान पानी के आठ टैंकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
डाॅ0 तिवारी ने राज्य मद से ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग को शौचालयों के निर्माण के साथ स्वच्छ भारत मिशन की प्रदर्शनी लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेले के दौरान जगह-जगह कैम्प लगाकर पर्यटकों को चिकित्सा सुविधा मुहैया करायें।
इस मौके पर श्री अवस्थी ने कहा कि मेले के दौरान पर्यटकों की सुरक्षा के लिए गृह विभाग एवं पीएसी द्वारा पर्याप्त संख्या में महिला व पुरूष सिपाहियों की तैनाती की जायेगी। इसके अतिरिक्त मेला परिसर में थाना की स्थापना भी की जायेगी। उन्होंने कहा कि मेले का सूचना विभाग तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जायेगा।
श्री अवस्थी ने पर्यटन मंत्री को मेले के दौरान जिला प्रशासन, कृषि, खादी एवं ग्रामोद्योग, अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत, खेल, पर्यटन, परिवहन, उद्योग एवं श्रम विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों के साथ-साथ इन विभागों द्वारा लगायी जा रही प्रदर्शनी के बारे में भी अवगत कराया। उन्होंने मंत्री को अवगत कराया कि इस अवसर पर खेल विभाग द्वारा कुश्ती, कबड्डी, वालीबाॅल प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेगी।
त्यागी
वार्ता
More News
राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

23 Apr 2024 | 8:49 PM

अयोध्या, 23 अप्रैल (वार्ता) मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर एवं प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में मंगलवार को हनुमान जयंती धूमधाम से मनायी गयी।

see more..
किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

23 Apr 2024 | 8:45 PM

बागपत 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि अब देश में कोई भी राजनैतिक दल किसानों की अनदेखी कर राजनीति नहीं कर पायेगा।

see more..
image