Friday, Apr 19 2024 | Time 18:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी समीक्षा तीन अंतिम श्रावस्ती

मुख्यमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना की प्रगति की समीक्षा के दौरान कहा कि दोनो जिलों में शत-प्रतिशत पात्र लोगों में गोल्डेन कार्ड का वितरण सुनिश्चित कराया जाये। इसके लिए शिविर आयोजित कर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में प्रत्येक दशा में पात्रो को गोल्डेन कार्ड वितरण करायें। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत निर्मित हो रहे आवासों की जाॅच के लिए नोडल अधिकारी तैनात करने के निर्देश दिये ताकि लाभार्थी की पात्रता की जाॅच के साथ-साथ यह सुनिश्चित हो सके कि जिस कार्य के लिए पैसा मिला उसी पर व्यय हो रहा है। उन्होंने बहराइच जिले में पूजीनिवेश के दृष्टिगत हुए एमओयू से सम्बन्धित उद्यमियों को शासन से अनुमन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
श्री योगी ने अधिकारियों से कहा कि उनके कार्य की संतुष्टि का आधार एक नागरिक होना चाहिए जो उनके कार्य से संतुष्ट हो। उन्होंने कहा कि खाद्यान वितरण में कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित न रहने पाये। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित हो कि आगामी 2022 तक हर परिवार के पास मकान हो। उन्होंने कहा कि खनन, वन एवं भू माफियाओं के विरूद्ध निःसंकोच कार्यवाही की जाये। गो तस्करी को सख्ती से रोका जाय।
उन्होंने कहा कि श्रावस्ती जिले में पर्यटन की आपार संभावनाएं हैं त्रेता युग से इसकी महत्ता रही है। यहाॅ पर पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कार्ययोजना तैयार कर कार्यवाही की जाये। इस क्षेत्र में पर्यटन विकास से रोज़गार सृजन को बल मिलेगा। उन्होंने बहराइच जिले में महाराज सुहेलदेव का स्मारक बनाये जाने को भी कहा।
मुख्यमंत्री ने आईजीआरएस पोर्टल व मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण जिले स्तर पर निर्धारित समय सीमा के अन्दर करने के निर्देश देते हुए कहा कि थाना समाधान दिवस व सम्पूर्ण समाधान दिवस को प्रभावी बनाया जाये। उन्होंने हर थाना क्षेत्रों में टाप 5 व टाप 10 अपराधियों की सूची तैयार कर कार्रवाई करने को कहा है। नगर निकायों में रैन बसेरा के संचालन के साथ ही साथ सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबन्ध किये जायें। विद्यालयों में शिक्षकों की कमी के दृष्टिगत उन्होंने इस बात पर बल दिया कि ग्राम समिति की बैठक के माध्यम से वालेन्टियर्स सेवा के लिए अवकाश प्राप्त लोगों व शिक्षित बेरोज़गारों की सेवा लेने का प्रयास किया जाय। उन्होंने अधिकारियों से अपेक्षा की कि शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करके परिणाम दें।
सं त्यागी
वार्ता
image