Friday, Mar 29 2024 | Time 20:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में यातायात नियमों का उल्लंघन कर पर दो लाख साढे 23 हजार के कटे चालान

लखनऊ, 20 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में एक नवम्बर से मनाये जा रहे “यातायात माह” के प्रथम पखवाडे में नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में दो लाख 23 हजार 515 वाहन चालकों का चालान किया और शमन शुल्क के रूप में पांच करोड़ 38 लाख 81 हजार रुपये वसूल किये गये।
पुलिस प्रवक्ता ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने समस्त जोनल अपर पुलिस महानिदेशक, समस्त परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उप महानिरीक्षक, समस्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षकों को पूर्व की भांति इस वर्ष भी माह नवम्बर को यातायात माह के रूप में मनाये जाने के दिशा-निर्देश दिये थे।
उन्होंने बताया कि 15 नवम्बर तक प्रदेश के जिलों में यातायात नियमों का पालन करने तथा सकुशल सड़क यात्रा के लिए लगे पुलिसकर्मियों ने जनता के सहयोग से स्कूल, कालेजों के छात्र-छात्राओं, एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस के छात्र, छात्राओं, विभिन्न प्रकार के वाहनों के चालकों, पैदल चलने वालों तथा हाइवे के आसपास के निवासियों को जागरूक किया। उन्हें सड़क दुर्घटना के घायलों को यथाशीघ्र (गोल्डन आवर में) चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मानवीय आधार पर नजदीकी चिकित्सालय पहुंचाने के लिये जागरूक किया गया। वाहन चालकों का चिकित्सीय परीक्षण भी कराया गया ।
प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में यातायात पुलिस कर्मियों द्वारा कालेज के छात्र/छात्राओं को यातायात नियमों/संकेतों की जानकारी देते हुये सड़कों पर सुरक्षित चलने के लिए जागरूक किया गया तथा बच्चों के लिये यातायात सुरक्षा के सुझाव संबंधी पुस्तिका वितरण करायी गयी। हाथरस सहित अन्य जिलों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे रिक्रूटों को यातायात उपकरणों के संबंध में जानकारी दी गयी।
उन्होंने बताया कालेज के छात्र/छात्राओं द्वारा हाथों में यातायात नियमों का स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर जागरूकता रैली निकाली गयी। आमजन को हेलमेट/सीट बेल्ट के प्रति जागरूक किया गया तथा पम्पलेट एवं प्रचार सामग्री वितरित करायी गयी। आटो/टैम्पाें में लगे म्यूजिक सिस्टम निकाले गये एवं विभिन्न स्कूलों में यातायात जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर छात्र-छात्राओं द्वारा लघु नाटिकाएं प्रस्तुत की गयी। आटो रिक्शा चालक,ई-रिक्शा चालक, स्कूल वाहन चालक तथा अन्य वाहन चालकों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

29 Mar 2024 | 8:03 PM

कौशांबी 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कौशांबी जिले के कोखराज क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद गंगा स्नान करते समय पांच युवक डूब गए। घाट पर मौजूद गोताखोरों ने दो युवक को सकुशल बाहर निकाल लिया जबकि तीन युवकों की तलाश जारी है।

see more..
सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

29 Mar 2024 | 7:50 PM

अमरोहा, 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए परिवार पहले है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है।

see more..
मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

29 Mar 2024 | 7:42 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) माफिया डॉन और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के पार्थिव शरीर के शुक्रवार देर शाम गाजीपुर पहुंचने के आसार हैं जिसके मद्देनजर गाजीपुर और मऊ में सुरक्षा इंतजाम और कड़े कर दिये गये हैं।

see more..
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
image