Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सोनभद्र के राबट्सगंज में नौ पट्टाधारकों के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश

लखनऊ, 20 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने सोनभद्र जिले की राबट्सगंज तहसील में स्वीकृत गिट्टी/बालू खनन पट्टों की जांच में 09 पट्टाधारकों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।
राज्य के भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के निदेशक, डा0 रौशन जैकब ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सोनभद्र की तहसील राबर्ट्सगंज में स्वीकृत गिट्टी/बोल्डर के खनन पट्टों की जांच के बाद अनियमिता पाये जाने पर नौ पट्टाधारकों पर कार्रवाई करने के वहां के जिलाधिकारी को निर्देश दिए गये हैं।
उन्होंने बताया कि उपरोक्त पट्टा धारकों ने अनुमोदित मात्रा से अधिक खनन, ई-एमएम-11 के दुरूपयोग एवं एमएमडीआर एक्ट में दी गई शर्तो का उल्लंघन किया है। इस सिलसिले में पट्टाधारकों को नोटिस जारी करते हुए 02 पट्टाधारकों के विरूद्ध एफआईआर तथा 07 पट्टाधारकों के विरूद्ध नियमानुसार कानूनी कार्रवाई कराने के निर्देश दिये हैं।
डा0 जैकब ने बताया कि क्षेत्र में स्टोन क्रेसर के स्थलीय निरीक्षण के लिए 4-4 सदस्यी तीन जांच दलों का गठन किया गया है। जांच रिपोर्ट के अनुसार 02 पट्टाधारकों द्वारा फर्जीवाड़ा कर ई.एम.एम.-11 का दुरुपयोग एवं अवैध खनन/परिवहन किया गया तथा 07 पट्टाधारकों द्वारा जारी ई.एम.एम.-11 से अधिक मात्रा का अवैध खनन करते हुए स्वीकृत खनन योजना में निर्धारित शर्तों का भी उल्लंघन किया गया है।
उन्होंने बताया कि इस संबंध में जिलाधिकारी सोनभद्र को भेजे गये पत्र में आरोपियों के विरुद्ध जांच टीम द्वारा दी गयी जांच रिपोर्ट का हवाला देते हुए निर्देश दिये हैं कि बिन्दुवार जांच रिपोर्ट के अनुसार सम्बन्धितों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image