Thursday, Apr 18 2024 | Time 18:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी वाणिज्य कर दो अंतिम लखनऊ

श्री योगी ने अधिकारियों को क्षेत्र में जाकर जीएसटी के तहत राजस्व संग्रह के लक्ष्य को प्राप्त करने के सभी प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के कार्यों का आकलन परफाॅर्मेन्स के आधार पर किया जाए। अधिकारियों की कार्यशैली ऐसी होनी चाहिए, जो राजस्व वृद्धि में सहायक होने के साथ-साथ पारदर्शी, सुविधाजनक व परिणामपरक हो।
उन्होंने कहा कि उपभोक्ता से वसूला जाने वाला जीएसटी हर हाल में सरकारी कोष में पहुंचना चाहिए। उन्होंने वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस कार्य को पूरी गम्भीरता से किया जाए और इसमें तेजी लाते हुए इसके तहत संग्रह किए जाने वाले राजस्व के लक्ष्य को हर हाल में प्राप्त किया जाए। उन्हाेंने कहा कि जीएसटी संग्रह में व्यापारियों का अनावश्यक उत्पीड़न न किया जाए। उन्होेंने निर्देश दिए कि हर हाल में जीएसटी की चोरी को रोका जाए।
इस दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि विभाग में कुल पंजीकृत व्यापारियों की संख्या 14.88 लाख है, जिसे लक्ष्य निर्धारित कर बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। फील्ड के अधिकारियों के लिए कार्यात्मक लक्ष्य एवं समीक्षा के मानक निर्धारित किए गए हैं, जिनके आधार पर सम्भाग के पंजीयन, रिटर्न एवं कर निर्धारण से सम्बन्धित कार्यों का अनुश्रवण ज्वाइण्ट कमिश्नर (कार्यपालक) द्वारा प्रदेश के 436 खण्डों में किया जा रहा है। रिटर्न दाखिल करने के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है।
बैठक में मुख्य सचिव आर के तिवारी, अपर मुख्य सचिव वाणिज्य कर आलोक सिन्हा, कमिश्नर (वाणिज्य कर) श्रीमती अमृता सोनी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एस पी गोयल, सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद, वाणिज्य कर विभाग के सभी ज्वाइण्ट कमिश्नर तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
त्यागी
वार्ता
More News
दंगा,कर्फ्यू जमाने की बात,अब है विकास का साम्राज्य: योगी

दंगा,कर्फ्यू जमाने की बात,अब है विकास का साम्राज्य: योगी

18 Apr 2024 | 6:18 PM

बुलंदशहर, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के शासनकाल में दंगा और कर्फ्यू आम बात थी जबकि उनकी सरकार में सदृढ़ कानून व्यवस्था के चलते विकास का साम्राज्य है।

see more..
दादा की कर्मभूमि में जयंत चौधरी हुए लोगों से रूबरू

दादा की कर्मभूमि में जयंत चौधरी हुए लोगों से रूबरू

18 Apr 2024 | 6:14 PM

बागपत 18 अप्रैल (वार्ता) अपनी पुश्तैनी सीट बागपत को वापस पाने के लिए राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) मुखिया जयंत चौधरी जी जान से जुट गए है।

see more..
झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट से बसपा ने घोषित प्रत्याशी को किया निष्कासित

झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट से बसपा ने घोषित प्रत्याशी को किया निष्कासित

18 Apr 2024 | 6:08 PM

झांसी 18 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव 2024 के लिए लगभग सभी दलों ने अपने अपने उम्मीदवारों की घोषणा शुरू कर दी है । इस क्रम में बुंदेलखंड की झांसी -ललितपुर लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी ( बसपा) ने राकेश कुशवाहा को अपना आधिकारिक प्रत्याशी घोषित किया था लेकिन इस फैसले के मात्र चंद दिनों बाद ही पार्टी ने उम्मीदवार पर अनुशासनहीनता का आरोप लगाते हुए निष्कासित कर दिया है।

see more..
image